विश्व पर्यावरण दिवस पर पौधा रोपण कर मिठाइयाँ बांटी गयी

0
1475
डालटनगंज, 5 जून: विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर यूआरआई व  मल्टी आर्ट एसोएिशन के तत्वधान में संस्थान केे डालटनगंज स्थित कार्यालय परिसर में पोधा रोपण और मिठाइयां बांटी किया गया।
पौधा रोपण कार्यक्रम में बोलते हुए युआरआई व इंसानियत सीसी के युवा नेतृत्वकर्ता एंजेल ने कहा कि आज विश्व पर्यावरण दिवस है आज हमारे घरे में पौधा के रूप नये मेहमान आया है, यह हमारे पौधा नहीं घर का सदस्य है, इसकी देख-रेख घर पर बच्चों की तरह करना चाहिए, क्योंकि पूरे विश्व पर्यावरण खतरे में है, क्योंकि बेतहासा जंगलों की कटाई हो रही है तथा पहड़ों का दोहन हो रहा है, जिसके कारण पार्यावरण संतुलन बिगड़ रहा है, जिसके कारण आॅक्सिजन संकट भी उत्पन्न हो रहा है या होने के कगार पर है, वहीं जल संकट से भी लोगों को जुझना पड़ रहा है, इसलिए पौधा को लगाकर और जंगलों को बचा कर ही पर्यावरण को सुरक्षित रख सकते हैं। इस मौके पर सेवा निवृत शिख चंद्रेश्वर सिन्हा ने कहा कि हम सभी पर्यावरण बचाने लिए चिंत होना चाहिए, नहीं हमें इसकी खामियाजा भगतना पड़ेगा और इसका संकेत प्राकृति
समय पर देते रहती है। इस मौके पर एनसीडीएचआर के राज्य समन्वय मिथिलेश कुमार ने कहा कि पेड़-पौधे ही पर्यावरण का गहना है और इस पेड़ रुपी गहने को बेदर्दी से काट कर जंगलों को खत्म कर रहे है। जिससे पर्यावरण खतरे में हैं। इस मौके पर आंबेडर सामाजिक ट्रस्ट के गणेश रवि, फिल्म मेंकर श्रीराम डालटन, पूजा कुमारी, हर्ष कुमार, प्रेम प्रकाश और योगेंद्र चैरयिा नेभी अपने-अपने विचार व्यक्त किये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here