छात्र-युवा मोर्चा का पटना विश्वविद्यालय से ‘विधानसभा मार्च’

0
267

 

संयुक्त छात्र-युवा मोर्चा

प्रेस विज्ञप्ति । 1 जुलाई 2022

अग्निपथ योजना और बेरोजगारी के खिलाफ संयुक्त छात्र-युवा मोर्चा का पटना विश्वविद्यालय से ‘विधानसभा मार्च’
राजकुमार भारत* सर्वोदय किसान नेता,संयुक्त किसान मोर्चा(भारत) हावड़ा से अमृतसर जाते समय पटना में आज छात्र किसान पुत्रों से बातचीत करते हमसे कहा 25 जून 1975 में ऐमरजैन्सी की याद ताजा करते हुये मोदी पीएम कांग्रेस के नक्शे क़दम पर चल रहे, का वही हाल होगा। उस समय मोदी तो छिपता घूमता फिरता रहा।
आज राजसत्ता के नशे में मस्त हो कर तानाशाही को भारत देश के युवा छात्र, बेरोज़गार युवा भारत के किसान मज़दूर कामगार पुत्र और बेटियों के साथ भारत का किसान मज़दूर कामगार संयुक्त किसान मोर्चा (भारत)
राष्ट्रीय आम जन ब्रिगेड(भारत) व्यवसथा बदलने के लिये लोक नायक जय प्रकाश नारायण जी सम्पूर्ण क्रांति और शहीदों के सपनों का भारत बनाने का समय आ गया है।बहिष्कार करो……
उन सभी चोर झूटे नफ़रत फैलाने वाले राजनेताओं का नंगा कर ज़लील कर जुलूस निकाले, और बहिष्कार करो….
होम कर देश के लिये,जेलें भर दो,शांति सेना गाँव -गाँव शहर के मोहल्लों में बनाओ
ध्यान रहे हिंसा और आगज़नी ना करें कोई भी युवा भारत के पुत्रों बेटियों…
हम जल्द ही बिहार में आपके साथ शीलम भारती बिहार के बेटी और भारत की शान,पंजाब हरियाना यूपी बंगाल का दौरा कर सभी को एकजुट होकर संघर्ष करना है।

हजारों की संख्या में छात्र और युवा हुए शामिल। इंकलाब जिंदाबाद और अग्निपथ वापस लो के लगे नारे

प्रशासन ने छात्रों को जेपी गोलंबर पर रोका। विश्वजीत कुमार, सत्येंद्र यादव, मनोज चंद्रवंशी, सूर्यकांत पासवान, नरेश, मुकुल राज, राकेश कुमार, दीपक वर्मा समेत 17 लोगों ने गिरफ्तारी दी

केंद्र सरकार द्वारा लायी गई नई सेना भर्ती ‘अग्निपथ योजना’ और देश में बढ़ती बेरोजगारी के खिलाफ आज संयुक्त छात्र-युवा मोर्चा ने पटना विश्वविद्यालय से विधानसभा मार्च निकाला। इस मार्च में AISF, AIYF, SFI, DYFI, AIDSO, AIDYO, DISHA, Y4S, NSUI, BSCYS, SRAS, DKB, AISB, AIYL, AISU, JACP, BCYEM, और अन्य संगठन शामिल हुए।

तेज बारिश के बीच हजारों की संख्या में छात्र 12:30 बजे पटना विश्वविद्यालय से निकले। छात्र “इंकलाब जिंदाबाद”, “अग्निपथ योजना वापस लो”, “गिरफ्तार छात्रों को रिहा करो”, “सभी सरकारी पदों पर भर्ती करो”, जैसे नारे लगाते हुए जेपी गोलंबर तक पहुंचे, जहां प्रशासन ने नोक झोंक हुई। विश्वजीत कुमार, सत्येंद्र यादव, मनोज चंद्रवंशी, सूर्यकांत पासवान, नरेश, मुकुल राज, राकेश कुमार, दीपक वर्मा समेत 17 लोगों ने गिरफ्तारी दी।

छात्रों ने कहा कि विधानसभा में अपने प्रतिनिधियों तक बात पहुंचना उनका हक है, और बिहार सरकार से मांग की कि अग्निपथ योजना के खिलाफ विधानसभा से प्रस्ताव पारित करें। छात्रों ने सभी गिरफ्तार छात्रों की रिहाई और उनपर चल रहे मुकदमों की वापसी की भी मांग की। छात्रों ने केंद्र सरकार को चेतावनी दी की यदि अग्निपथ योजना वापस नहीं लिया जाता तो इसके खिलाफ पूरे बिहार में विरोध प्रदर्शन होगा। छात्रों ने बेरोजगारी के मुद्दे पर एक जन-आंदोलन के शुरुआत की भी बात कही।

इस कार्यक्रम का नेतृत्व पुष्पेंद्र शुक्ला, विश्वजीत कुमार, मनोज चंद्रवंशी, रजनीश कुमार, निकोलाई शर्मा, ऋषि आनंद, ओसामा खुर्शीद, पवन कुमार, पिंटू कुमार, अजीत कुमार, गौतम आनंद, और कुमार रूपेश ने किया।

अग्निपथ योजना और बेरोजगारी के खिलाफ बिहार के प्रमुख छात्र संगठनों ने संयुक्त छात्र-युवा मोर्चा का गठन किया है। मोर्चा ने सरकार के समक्ष निम्नलिखित मांगो को रखा है।

1. अग्निपथ योजना को तत्काल प्रभाव से पूर्ण रूप से वापस लेना एवं पुरानी भर्ती योजना को पुनः बहाल करना।
2. छात्रों को रिहा करना और उनके खिलाफ दर्ज मामलों को वापस लेना।
3. सशस्त्र बलों, और केंद्र और राज्य स्तर पर विभिन्न सरकारी विभागों में सभी स्वीकृत पदों को भरना।

संयुक्त छात्र-युवा मोर्चा कुछ ही दिनों में आगे की कार्रवाई की घोषणा करेगा।

राजकुमार भारत*
सर्वोदय किसान नेता एवं राष्ट्रीय महासचिव
संयोजक,राष्ट्रीय आम जन ब्रिर्गेड(भारत)
संयुक्त किसान मोर्चा (भारत) किसान जागृति संगठन,आजादी बचाओं आंदोलन
शीलम झा भारती*
सर्वोदय किसान नेत्री,एवं राष्ट्रीय अध्यक्षा महिला मोर्चा (भारत) SKM,KJS,
रजत शर्मा ऐडवोकेट
राष्ट्रीय अध्यक्ष,युवा मोर्चा (भारत)
भावना भारती,दलजीत कौर,गुरूविन्दर कौर,नरेश कुमारी कुडलस,रितुराज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here