‘शहीद जगदेव-कर्पूरी संदेश अभियान’ शुरू 

25
340
विशद कुमार
    आज भागलपुर के खरीक प्रखंड के सुरहा गांव में शहीद जगदेव प्रसाद के विचारों, विरासत और बहुजनों पर ब्राह्मणवादी-कॉरपोरट हमले पर चर्चा हुई। अवसर पर शहीद जगदेव प्रसाद के जन्म दिवस  पर 2फरवरी से ‘शहीद जगदेव-कर्पूरी संदेश अभियान’ शुरू किया गया।
इस मौके पर सामाजिक न्याय आंदोलन (बिहार) के गौतम कुमार प्रीतम ने कहा कि पिछड़े, दलित, आदिवासी और मुसलमानों की आबादी 90 प्रतिशत है और शहीद जगदेव प्रसाद ने 90 प्रतिशत शोषितों के लिए राजनीति करने की साफ शब्दों में घोषणा कर रखी थी। उनकी पक्षधरता स्पष्ट थी, आज भी 90 और 10 % का विभाजन स्पष्ट है।
मौके पर अर्जुन शर्मा और अंजनी ने कहा कि शहीद जगदेव प्रसाद ने ‘सबके’ होने का दावा नहीं किया। उनकी राजनीति, ‘सबकी’ राजनीति यानी सर्वजन या ए टू जेड की राजनीति नहीं थी। उन्होंने साफ नारा दिया था ‘सौ में नब्बे शोषित हैं, शोषितों ने ललकारा है! धन-धरती-राजपाट में नब्बे भाग हमारा है!’ और ‘नब्बे पर दस का शासन नहीं चलेगा, नहीं चलेगा!’ यह नारा आज के दौर में ज्यादा प्रासंगिक हो गया है।
अवसर पर बहुजन स्टूडेंट्स यूनियन, बिहार के पांडव शर्मा व अनुपम आशीष ने कहा कि केन्द्र-राज्य सरकार 90 के खिलाफ 10 के पक्ष में है। ये सरकारें 10 के हित में ही कानून और नीतियां बना रही है। हमें शहीद जगदेव प्रसाद के विचार व संघर्ष की विरासत के साथ नई लड़ाई छेड़नी होगी।
अध्यक्षता कर रहे लक्ष्मण मंडल ने सभी को धन्यवाद कहा।
इस मौके पर सुधीर चंद्र शास्त्री, चतुरी शर्मा, अखिलेश शर्मा, निर्भय कुमार, सौरव पासवान, अंकेश कुमार ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
मौके पर ये लोग भी मौजूद रहे गंगा मंडल, शशि मंडल, ब्रजेश, इंदल शर्मा, जयकिशोर पासवान, बुचो शर्मा आदि।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here