कथारा क्षेत्र में त्रिपक्षीय क्षेत्रीय खान सुरक्षा समारोह का आयोजन

42
286

।।चन्द्रशेखर कुमार ।।
कथारा (बोकारो)सीसीएल कथारा क्षेत्र में 22 दिसंबर को त्रिपक्षीय क्षेत्रीय खान सुरक्षा समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर समारोह के मुख्य अतिथि खान सुरक्षा उप महानिदेशक(सेंट्रल जोन)धनबाद अरबिंद कुमार ने कहा कि डीजीएमएस का लक्ष्य रहा है खदानों में जीरो हार्म यानि किसी को खरोंच न लगे।सुरक्षा मेरी जिम्मेवारी को ध्यान में रखने से ही हम सभी सुरक्षित रह सकते हैं।उन्होंने कहा कि क्षेत्र के स्वांग भूमिगत खदान को बंद नहीं किया जाना चाहिए था।

कथारा महाप्रबंधक एम के पंजाबी ने कहा कि आनेवाले एक साल के भीतर क्षेत्र के खदानों में सुरक्षा का पुख्ता इन्तजाम होगा।उन्होंने जारंगडीह साइडिंग के समीप सड़क जाम तथा प्रदूषण समस्या को जल्द दूर करने की बात कही।पंजाबी ने कहा कि सुरक्षा में चूक केवल हम सभी की उदासीनता का परिणाम है।खान सुरक्षा निदेशक एके मिश्रा ने कहा कि प्रबंधन हॉल रोड को दुरुस्त करने,स्वांग कांटा से माइन्स तक लाइट लगाने तथा खुली खदानों में ड्रिलिंग के दौरान डस्ट रोकने का बेहतर इन्तजाम करे।डीएमएस संदीप श्रीवास्तव ने खदानों में संचालित हेवी मशीनरी आदि में श्मोक क्लीयरेंस ग्लास लगाने पर बल दिया।डीएमएस अजय सिंह ने कहा कि यह क्षेत्र आकाशीय बिजली प्रभावित है।

ऐसे में यहां दुर्घटना न होना राम भरोसे ही सुरक्षा हो रहा है। डीडीएमएस केए नायडू ने कहा कि उनके तीन साल के कार्यकाल के दौरान क्षेत्र में सुरक्षा उपायो का बहुत हद तक पालन किया जा रहा है। समारोह में यूनियन नेता श्याम बिहारी सिंह दिनकर,राजकुमार मंडल,पीके जयसवाल,बीके झा,इम्तियाज खान,बैरिस्टर सिंह,नागेश्वर करमाली,अनुप कुमार स्वाइं,बालगोबिंद मंडल,इनमोसा के बैजनाथ नायक आदि ने खदान की मशीनों सहित कामगारों की समस्याओं व् सुरक्षा उपायों पर ध्यान आकर्षित कराया।प्रबंधन की ओर से कथारा कोलियरी पीओ एन के दुबे,जारंगडीह पीओ संजीव कुमार,स्वांग-गोबिंदपुर पीओ परसुराम नायक,क्षेत्रीय अधिकारी एके सिन्हा,युपी सिंह ने जल्द सुधार करने की बात कही।जबकि पिछ्ले एक वर्ष के सुरक्षा कर्यो का लेखा जोखा क्षेत्रीय अधिकारी सेफ्टी केके झा ने प्रस्तुत किया।समारोह का संचालन गोबिंदपुर भूमिगत खदान प्रबंधन कृष्ण मुरारी,स्वागत एसओएम सीबी तिवारी तथा धन्यवाद ज्ञापन एसओ पीएन्डपी राजमुनी राम ने किया।

इस अवसर पर उपरोक्त के अलावा आईएसओ रांची के अधिकारी बीपी सिंह, कथारा वाशरी पीओ के मुरली बाबू,स्वांग वाशरी पीओ एम पाल,क्षेत्रीय अधिकारी आरके मिश्रा,भरतजी ठाकुर,आरके प्रधान,डॉ केबी रंजन,आरके झा,जेपी सिंह,जीएस मीणा,चंदन कुमार,गुरुप्रसाद मंडल,जयंत शाहा आदि उपस्थित थे।समारोह को सफल बनाने में कथारा क्षेत्रीय सेफ्टी विभाग कर्मी जयप्रकाश शुक्ला,हरी प्रसाद आदि का अहम योगदान रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here