लॉकडाउन के दौरान गरीब और मजबूरों की मदद के लिए आगे आ रहे लोग

2
150


समाज के सभी वर्गों के लोग गरीबों और मजदूरों की कर रहे है मदद।

समाज के इस सराहनीय पहल की हर ओर हो रही है हर ओर सराहना।

वाराणसी: रोहनियां/राजातालाब। कोरोना वायरस के संकट में लोग गरीबों की मदद को आगे आ रहे हैं। एक तरफ जहां लोगों ने चंदा कर धनराशि एकत्रित कर गरीबों को खाने का वितरण करवाया। दूसरी तरफ मनरेगा मजदूर यूनियन ने आशा ट्रष्ट के सहयोग से खेतीहर, दिहाड़ी और मनरेगा मजदूर सहित ठेला पटरी व्यवसायी सहित बेसहारा असहाय लोगों को खाद्य सामग्री लगातार वितरण किया जा रहा है।

लॉक डाउन के चलते बाजार बंद है। वहीं व्यापारी व आम जनता घरों में बंद है। ऐसे में मजदूरो व गरीब लोगों के समक्ष रोजी रोटी का संकट गहराता जा रहा है। ऐसे में समाजसेवी संगठन व साधन संपन्न लोग आपस में चंदा कर खाद्य सामग्री, भोजन के पैकेट तैयार कराकर। आराजी लाइन क्षेत्र में गरीब लोगों को वितरित किया जा रहा है।

गरीबों में बांट रहे हैं राशन

आराजी लाइन ब्लॉक प्रमुख नगीना सिंह पटेल ने गरीबों की भूख मिटाने का इंतजाम किया है। बस्तियों में घर-घर खाद्य सामग्री के पैकेट बांट रही है।

वहीं राजातालाब के छात्र युवा व्यापारी जरूरतमंदों की मदद अपनी जेब से भी कर रहे हैं। भोजन के पैकेट गरीब बस्तियों में जरूरतमंदों के घर पहुंच कर वितरित कर रहे हैं।

वंचितों की सहायता के बाबत सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता का कहना है कि यहां के लोगों की मदद के लिए मानवाधिकार जननिगरानी समिति के अधिशासी निदेशक डॉ. लेनिन रघुवंशी सबसे पहले आगे आए। ऐसे सभी लोगों को सूखे भोजन के पैकेट वितरित करने के लिए मुख्यमंत्री, जिलाधिकारी, खाद्य विभाग के अधिकारियों को मेल करके उक्त वंचित समुदाय को भोजन की व्यवस्था की मांग की। लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। ऐसे में लेनिन रघुवंशी ने खुद पहल की। इसके पश्चात जनमित्र न्यास, जन विकास समिति, आशा ट्रष्ट, मनरेगा मजदूर यूनियन, लोक समिति, रेड ब्रिगेड ट्रष्ट, गंगा सेवा सदन, अधिवक्ता समाज, आल इंडिया सेकुलर फोरम आदि संस्थाएं उपरोक्त वंचित समुदाय जरूरतमंदों को खाद्य सामग्री भोजन का पैकेट देने में पहल किया है। लाक डाउन 2 के बाद भी अनवरत उपरोक्त संस्थाएं और समाजसेवी छात्र युवा व्यापारी जरूरतमंदों के बीच राहत सामग्री पहुंचाने में दिल से लगे हुए हैं। राजकुमार गुप्ता ने बताया कि आलाधिकारियों सहित मुख्यमंत्री को मेल ट्वीट करके राशन कार्ड से वंचित सैकड़ों लोगों का राशन कार्ड बनवाया जा रहा है तो वही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत लोगों को लाभान्वित कराया जा रहा है। उक्त संस्थाओ, समाजसेवियों, छात्र युवा व्यापारियों के इस सराहनीय पहल की हर ओर हो रही है सराहना।

रिपोर्ट राजकुमार गुप्ता वाराणसी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here