उच्च शिक्षा से संबंधित प्रशासन द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन नहीं कर रहा पूर्वांचल विश्विवद्यालय

267
936
जौनपुर : बीएड के अंतिम सेमेस्टर के परीक्षा व परिणाम कार्यक्रम को अविलंब जारी करने को लेकर पूर्वांचल विश्विद्यालय से जुड़े विभिन्न कॉलेजों के छात्रों ने सुबह 10 बजे से लेकर 4 बजे तक चलाया ट्विटर आंदोलन। ज्ञात हो कि पूर्वांचल विश्विद्यालय, जौनपुर में सत्र 2019-21 के बीएड पाठ्यक्रम के तृतीत सेमेस्टर की परीक्षा कोरोना के चलते निर्धारित समय की अपेक्षा काफी देर से सम्पन्न हुई थी। 4 मार्च 2021 को परीक्षा पूर्ण होने के बावजूद अभी तक उसके परिणाम को जारी नहीं किया गया है।जिससे छात्रों में घोर असंतोष और भविष्य को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। उच्च शिक्षा से संबंधित शासन-प्रशासन द्वारा आगामी कोरोना के तीसरे लहर को देखते हुए यह निर्देश जारी किया है कि- “वर्तमान सत्र के सभी छात्रों की परीक्षा 15 अगस्त से पहले सम्पन्न कराते हुए उनके अंतिम परिणाम को 31 अगस्त 2021 तक जारी कर देना होगा।”
पूर्वांचल विश्विद्यालय,जौनपुर में सत्र 2019-21 के बीएड पाठ्यक्रम के तृतीत सेमेस्टर की परीक्षा कोरोना के चलते निर्धारित समय की अपेक्षा काफी देर से सम्पन्न हुई थी। 4 मार्च 2021 को परीक्षा पूर्ण होने के बावजूद अभी तक उसके परिणाम को जारी नहीं किया गया है।जिससे छात्रों में घोर असंतोष और भविष्य को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है।
इस निर्देश का पालन राज्य के सभी विश्विद्यालयों ने करते हुए अपने परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिए हैं जबकि पूर्वांचल विश्विद्यालय, जौनपुर की तरफ से घोर लापरवाही बरती जा रही है। इस लापरवाही की वजह से सभी छात्रों ने ट्विटर आंदोलन पर सभी जिम्मेदार मंत्रियों, कुलपति महोदया, शिक्षा मंत्री आदि को टैग करते  हुए यह मांग उठाया है कि-  विगत 3rd सेमेस्टर परीक्षा का रिजल्ट तत्काल जारी किया जाए और अंतिम सेमेस्टर  (चतुर्थ)की परीक्षा 15 अगस्त से पहलेशिक्षार्थी सम्पन्न कराते हुए, उसके अंतिम परिणाम को 31 अगस्त तक जारी किया जाए।
आगामी कोरोना लहर को देखते हुए विश्विद्यालय प्रशासन को हमारे भविष्य को देखते हुए ये निर्णय करना चाहिए ताकि  आगामी शिक्षक भर्ती परीक्षा के योग्य हो सके और हमारे जीवन मे भी उजाला हो। अन्यथा की स्थिति में हम घोर निराशा, अवसाद और तकलीफ की स्थित में कॉलेज से लेकर विश्विद्यालय तक आंदोलन करने को मजबूर होंगे।
हम सभी छात्रों ने ये निर्णय लिया है कि 12 जुलाई को यूनिवर्सिटी पहुंचकर कुलपति महोदया जी को ज्ञापन भी सौंपेंगे!अपने परीक्षा करवाने और रिजल्ट को लेकर हम काफी असमंजस की स्थिति में है, जिसे दूर करने की जिम्मेदारी विश्विद्यालय प्रशासन की है। अतः ठोस कदम उठाते हुए बीएड प्रथम सेमेस्टर के छात्रों संग अंतिम सेमेस्टर की भी परीक्षा सम्पन्न कराने का कार्यक्रम अविलंब जारी हो।
आज के आंदोलन में सरफराज,  राहुल,  रजत,अभिषेक, अनिल,स्वेता,प्रतिमा,मधुबाला, मधु, धर्मपाल, शिवम, अजय, संगम, मनीष, शैलेश, गुलाब,अरविंद, महेश,नीलू, अमित,उमेश, विशाल,कमलेश,प्रियांशु,विकास, मुकेश, अनुभव, आकाश, रविशंकर, आशीष सहित सैकड़ों  बीएड अभ्यर्थियों ने भाग लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here