जार्ज फ्लॉयड की मौत पर काशी से सैकड़ों लोगों ने ट्रंप को भेजा खुला पत्र, दी श्रद्धांजलि

3
161

वाराणसी: (11 जून 2020 गुरुवार) अमेरिका में अश्वेत जार्ज फ्लॉयड की पुलिस बर्बरता के कारण हुई मौत पर पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में श्रद्धांजलि दी वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को पीएम के गृह राज्य गुजरात स्थित मानवाधिकार कार्यकर्ता मार्टिन मैकवान द्वारा भेजे गये खुला पत्र पर पीएम के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के सैकड़ों लोगों ने अपना समर्थन संदेश दिया है एवं जार्ज फ्लॉयड की मौत को बेहद निंदनीय बताया है।

इसके पहले लोगों ने श्रद्धांजलि देते हुये इस घटना को विनाशकारी बताया और इसकी निंदा की। मालूम हो कि 25 मई को पुलिस हिरासत में फ्लॉयड की मौत हुई थी। सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता ने कहा कि जॉर्ज फ्लायड की हत्या ने दुनिया भर की पीड़ित कौमों को उनकी पीड़ा का अहसास करा दिया है। नतीजतन फ्लायड की हत्या के बाद शुरू हुआ विरोध-प्रदर्शनों का दायरा अमेरिका की सरहदों को तोड़कर विश्वव्यापी होता जा रहा है। दुनिया के तमाम देशों में लोग #Black_Lives_Matter आंदोलन को आगे बढ़ाने में जुट गए हैं।इसके तहत इस घटना के दो सप्ताह बीत जाने के बाद भी अमेरिका एवं भारत सहित कई अन्य देशों में विरोध- प्रदर्शन हो रहे हैं।

बताते चलें कि एक सप्ताह पहले गुजरात के अहमदाबाद के दलित फाउंडेशन के संस्थापक मार्टिन मैकवान ने अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप को खुला पत्र लिखकर अमेरिका सहित भारत के दलितों वंचितों की बिगड़ती हालत पर चिंता व्यक्त करते हुए लोगों से समर्थन मांगा। जिस बावत अमेरिका में पिछले दिनों अश्वेत नागरिक के मौत के मामले को लेकर राजातालाब सहित कई अन्य गांव में लोगों ने इसे अमानवीय कृत्य बताया। कचनार की स्वैच्छिक सेवा प्रदाता शिक्षिका पूजा गुप्ता के नेतृत्व में बुधवार शाम को कैंडल जलाकर श्रद्धांजलि भी दी गयी। लोगों ने घटना की कड़े शब्दों में निंदा की। इस दौरान पूजा गुप्ता, प्रिया राय, पूनम, राजकुमार गुप्ता, संजीव, हरी ओम, वंदना, नीशु आदि थे। उधर सलारपुर में सुमन गुप्ता, रसूलगढ़ में ममता कुमार, शिवपुर, लोढान, शंकरपुर, दांदुपुर, शिवरामपुर, आयर और औरा मे सुमन देवी, सीमा, पूनम, सीता, राजेश, किशन, प्रमोद, प्रतिमा, सुशीला, शकुंतला, राजकुमारी आदि ने भी संवेदनाएं व्यक्त करते हुए कहा कि रंग के आधार पर घृणा करना अमानवीय है।

रिपोर्ट राजकुमार गुप्ता वाराणसी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here