जयंती पर शहीद निर्मल महतो याद किए गये

198
1170
जमशेदपुर : अनूप महतो
सवाल बनकर फिर उठूंगा,
जो बन पड़े तो जवाब रखना।
मेरा खून बेकार ना जाए,
मेरे एक-एक बुंद खून का हिसाब रखना।।
ये लेख मुझे प्रेरणा देती है हर सांस के साथ।
मैं जवाब ढूंढने निकला हूं वीर के खून के हिसाब के साथ।।
मुझे यकीन है एक दिन समस्त झारखंडवासी जवाब के साथ झारखंड को एक पहचान जरूर देंगे।।
जल-जंगल-जमीन को बचाना हमारा धर्म है,
धर्म को हम सब निभाएंगे अपने कर्म के साथ।।
न ये धरती छोटी हुई और न ही आसमान बड़ा हुआ,
बस वक्त के साथ हर जखम ताजा हुआ।।
झारखंड आंदोलन के महानायक युगपुरूष क्रान्तिवीर महामानव हम सबों के प्रेरणास्रोत अमर वीर शहीद निर्मल महतो की जयंती पर उनको शत-शत नमन व भावपूर्ण श्रध्दांजलि!
 25 दिसंबर 2020 को सरायकेला खरसावां जिला के अंतर्गत चांडिल प्रखंड में ‘संयुक्त ग्राम सभा मंच’ के द्वारा वीर शहीद निर्मल महतो की जयंती के अवसर पर रैली के साथ एक सभा की गयी। सभा के बाद डोबो पीपल चौक का नाम वीर शहीद निर्मल चौक रखा गया, शाम को डोबो से कंदरबेड़ा तक एक यात्रा निकाला गया और रघुनाथ मुर्मू चौक से लेते हुए बिरसा मुंडा सेतु तक के पथ का नामकरण ‘वीर शहीद निर्मल महतो मार्ग’ रखा गया।
अवसर पर संयुक्त ग्राम सभा मंच के अनूप महतो ने कहा कि डोबो गांव निर्मल महतो का ननिहाल है, झारखंड आंदोलन के दौरान निर्मल महतो अक्सर डोबो गांव से आंदोलन का नेतृत्व करते थे। अनुप ने कहा कि बड़ी दुखद बात है कि जिस पूंजपति माफियाओं के खिलाफ डोबो गांव से संघर्ष का ऐलान किया था, आज वही डोबो गांव के ऊपर पूंजीपति भू-माफियाओं का दबदबा इतना बढ़ गया है कि ग्रामवासियों की जमीन को बिना ग्राम सभा की सहमति के बड़े पैमानों पर हड़पा रहा है और हमारी संस्कृति सभ्यता पर चोट कर रहा है। हम ग्रामवासियों द्वारा शहीद निर्मल महतो के जीवन प्रयत्न उनके संघर्षों को याद करते हुए उनके अधूरे सपनों को आगे बढ़ाने का आज शहीद निर्मल महतो को याद करते हुए संकल्प लिया जाए।
शहीदों की कुर्बानियों को हम कभी भी बेकार जाने नहीं देंगे जो अपने जीवन समाज के लिए कुर्बान कर दिये उन्हें समाज कभी भूला नहीं सकता हैं।
आओ अपने नायकों को याद करते हुए उनके बताये हुए रास्ते पर आगे बढ़ें।
सभा में उपस्थित तड़ित कुमार महतो, मोंटी महतो, राकेश महतो, केशव प्रमाणिक, भरत महतो, कालीचरण महतो, मोहन कर्मकार, दिलीप प्रमाणिक, कंचन शुक्ला, कमल महतो, मनजीत, गौतम महतो, मदन महतो आदि ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here