इम्युनिटी बढ़ाने के बजाय परेशानियां बढ़ा रहा मसालों, विटामिन,और काढ़ा का ओवरडोज़: डॉ. परमानन्द

154
446
विशद कुमार
इम्युनिटी बढ़ाने के बजाय परेशानियां बढ़ रहा मसालों, विटामिन,ओर काढ़ा के ओवरडोज़ से….  इस बारे जानकारी दे रहे हैं डॉक्टर परमानन्द।
डॉक्टर परमानन्द बताते हैं कि आपको इम्युनिटी बढ़ाने की सही मात्रा की जानकारी होनी चाहिए न कि ओवरडोज से और परेशानी बढ़ाने की।
# जिस ओषधि को जिस चीज के साथ लेनी है उसी के साथ तय मात्रा में लेना जरूरी है ।
  # हर्बल या आयुर्वेद कभी भी अंदाज़ पर नहीं लेना चाहिए। यह सही और सटीक कॉम्बिनेशन पर ही काम करता है।
 बच्चो के लिये एक ग्लास दूध में आधा चमच हल्दी और  बड़ो के लिये एक चमच हल्दी मिक्स करें।
 दालचीनी, त्रिकटु , मुनक्का व गुड़ गर्म पानी में उबाल कर एक ही बार ले (बाकी मसाला तो आप खाने में ले ही रहे है )
अदरख ,लौंग, दालचीनी का काढ़ा एक ही समय ले  (दालचीनी में हैपेटोक्सिन होता है इसकी ज्यादा मात्रा लिवर के लिये घातक है।दालचीनी ,अदरख,लौंग जैसे मसालों का तासीर गर्म होता है ज्यादा मात्रा में लेने से छाले, पेट की समस्या , कब्ज, हर्ट बर्न, आहारनली की छाला जैसी समस्या आती है)
 विटामिन सी की सही मात्रा पुरुष 90 ग्राम महिला 70 ग्राम है। अधिक लेने से पेट में मरोड़ और वोमिट की शिकायत आती है।
आज इंटरनेट पर देख काढा बना रहे हैं लोग, लेकिन एक फार्मूला सब के लिये सही नहीं होता। जो आसान है वो लोग कर रहे हैं इंटरनेट पर काढ़ा बनाना देखा बनाया और पी लिया। जबकि इम्युनिटी एक दो दिन में नहीं बढेगी। उसके लिये लाइफ स्टाइल सुधारना होगा। कम से कम 40 मिनट वयायाम करना होगा पर वो आसान नहीं होगा इसलिये काढ़ा बेहिसाब पीये जा रहे है। हर किसी के लिये वह फार्मूला नहीं हो सकता। हर शरीर अलग है डॉक्टर हर व्यक्ति के हिसाब से मैक्रोन्यूट्रीयत ओर उसकी मात्रा तय करते हैं।
1.अश्वगंधा -एक छोटा चमच, काली मिर्च, 2-5 नग, दालचीनी -एक चुटकी, लौंग 4-5 नग, तुलसी 3-5 पता,( बहुत सारे मसाले आपको खाने मे ही मिल जाते हैं।

154 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here