‘नई शिक्षा नीति का करो विरोध, सबको शिक्षा चाहिए एक समान’

0
151

कल सारनाथ, वाराणसी में अखिल भारतीय शिक्षा अधिकार मंच ने नई शिक्षा नीति 2020 पर उत्तर प्रदेश स्तर की एक सभा आयोजित की। इसमें BCM, ICM, DISHA, IVM, मजदूर किसान एकता मंच व अन्य कई संगठन व बुद्धजीवी शामिल हुए। भगत सिंह छात्र मोर्चा से अमन, उमेश , योगेश, आकांक्षा, इप्शिता , शशांक, राहुल , तेजस्विता शामिल हुए। BCM की तरफ से इप्शिता ,आकांक्षा और योगेश ने अपनी बात रखते हुए भारत की मनु मकौले शिक्षा व्यवस्था के चरित्र के बारे में बात रखते हुए NEP को इसी कड़ी का हिस्सा बताया; शिक्षा का समाज से कटाव व इसपर आर्थिक सामाजिक परिस्थिति के प्रभाव पर बात रखी । शिक्षण संस्थानों को खोलने के लिए आंदोलन का प्रस्ताव रखा, व समान शिक्षा की लड़ाई को शोषणमुक्त समाज बनाने के लिए लड़ने की लड़ाई का ही एक हिस्सा व पूरक बताया।

सभा का आयोजन दो हिस्सों में किया गया। पहले भाग में सभी संगठन ने नई शिक्षा नीति पर एक एक कर अपनी बात रखी और दूसरा भाग में आगे की कार्यनीति तय करने के लिए सभी ने एक साथ बैठकर सलाह , मसवरा किया। इसमें निम्नलिखित बातें तय की गई।
1. NEP के खिलाफ़ व शिक्षा सम्बन्धी कुछ मांगो को लेकर 24 दिसंबर को राष्ट्र के सभी प्रदेशों, जिलों में प्रशासन को ज्ञापन सौंपने की योजना बनी ।
2. AIFRTE यूपी का एक फेसबुक पेज बनाया जाएगा।
3. शिक्षण संस्थानों को पुनः खोलने के लिए 5 जनवरी को UP में एक व्यापक स्तर पर पूरे उत्तर प्रदेश को कॉलेजों व यूनिवर्सिटीज में प्रोटेस्ट किया जाएगा ।

NEP का पुरजोर विरोध करो!
शिक्षण संस्थानों को खोलने के लिए संघर्ष करो!
मंत्री की हो या चपरासी की संतान, सबको शिक्षा एक समान!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here