बड़गड़ प्रखण्ड में नरेगा सहायता केंद्र खोला गया

8
208

गढ़वा (झारखंड) :  नरेगा सहायता केन्द्र के गढ़वा जिला समन्वयक माणिकचन्द कोरवा ने बताया कि आज मनरेगा मजदूरों, पेंशन धारियों, राशन कार्ड धारियों सहित अभिवंचित परिवारों को सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए नरेगा सहायता केन्द्र का उद्घाटन किया गया। यह केन्द्र वर्तमान में कालाखजूरी गांव के स्व. वरदान कच्छप के घर के पास किया गया। इस मौके पर झारखण्ड नरेगा वाच के राज्य संयोजक जेम्स हेरेंज ने कहा कि इस केन्द्र के प्रारंभ होने से अब इस इलाके के मनरेगा मजदरों सहित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के वास्तविक हक धारकों को समुचित लाभ मिलेगा। इसके साथ ही विकास योजनाओं में भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगा। इसके साथ ही ग्राम सभा सशक्तिकरण, वन अधिकार को लागू करने, विकास योजनाओं का ग्राम सभाओं के माध्यम से सामाजिक अंकेक्षण को लागू करने में मदद मिलेगी।

 

 

झारखण्ड नरेगा वाच के राज्य संयोजक जेम्स हेरेंज ने कहा कि इस केन्द्र के प्रारंभ होने से अब इस इलाके के मनरेगा मजदरों सहित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के वास्तविक हक धारकों को समुचित लाभ मिलेगा। इसके साथ ही विकास योजनाओं में भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगा। इसके साथ ही ग्राम सभा सशक्तिकरण, वन अधिकार को लागू करने, विकास योजनाओं का ग्राम सभाओं के माध्यम से सामाजिक अंकेक्षण को लागू करने में मदद मिलेगी।

नरेगा सहायता केन्द्र के जिला समन्वयक माणिकचन्द कोरवा ने कहा कि यह क्षेत्र विकास के मामले में काफी पिछ़ड़ा है। कई आदिम जनजाति परिवारों को सरकारी योजनाओं का समुचित लाभ नहीं मिलना अत्यंन्त दुखदायी है। यह केन्द्र इस क्षेत्र के लोगों की मदद के लिए खोला जा रहा है। केन्द्र का संचालन प्रत्येक रविवार एवं बुधवार का किया जाएगा। इस अवसर पर ग्राम प्रधान विश्राम बाखला, सामाजिक कार्यकर्ता मिथिलेश कुमार, आदिवासी मामलों के विशेषज्ञ फिलिप कुजूर ने भी अपने विचार रखे। मंच संचालन सुनील मिंज ने किया। इस मौके पर काफी संख्या में विभिन्न गांवों के ग्रामीण भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here