लालसा स्मारक जूनियर हाई स्कूल कुर्थीपुर बिलरियागंज में किसान आंदोलन के समर्थन में सभा संपन्न

52
389

आजमगढ़ : किसान संग्राम समिति, आजमगढ़ के तत्वाधान में लालसा स्मारक जूनियर हाई स्कूल कुर्थीपुर बिलरियागंज में किसान आंदोलन के संबंध में एक सभा संपन्न हुई। वक्ताओं ने दिल्ली के बॉर्डर पर चल रहे किसान आंदोलन का पुरजोर समर्थन किया। सरकार के हटवादी नीति की आलोचना करते हुए साथियों ने कहा कि राजसत्ता और आंदोलनों का गहरा संबंध रहा है ब्रिटिश काल से लेकर आज तक रास्ता से टकराने वाले संगठनों,नेताओं की एक लंबी फेहरिस्त है। उसी कड़ी में देश के कृषि क्षेत्र में लागू 3 नए कृषि कानूनों को सरकार द्वारा किसानों पर जबरिया थोपने के खिलाफ चलाया जा रहा है यह किसान आंदोलन है।

सरकार की निजीकरण की नीतियों का विरोध करते हुए वक्ताओं ने देसी शिक्षा,चिकित्सा बैंक,बीमा,दूरसंचार, रेल आदि क्षेत्र में राष्ट्रीयकरण को बढ़ावा देने की मांग करते हैं। देश में समस्याओं की सुनामी को रोकने के लिए आंदोलन को समर्थन करें तन-मन-धन से देने का निर्णय लिया है ।

यह आंदोलन सिर्फ पंजाब,हरियाणा की किसानों का नहीं है बल्कि पूरे देश की आम जनता से जुड़ा हुआ है। नए कृषि व्यापार कानून के लागू होने के बाद देश के कृषि क्षेत्र का समस्त उत्पादन कंपनियों,पूजीपतियों व कारपोरेट घरानों के गोदामों में कैद हो जाएगा। हम रोटी को पूजीपतियों की तिजोरी में बंद होने का अवसर नहीं देना चाहते हैं ।

हमारी मांग है कि सरकार कृषि में लाभकारी मूल्य पर सभी उत्पादों की खरीद की गारंटी और सरकारी गोदामों को गांव-गांव तक फैला कर किसानों की सभी उत्पादों को खरीद कर सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी ले। सभी उत्पादों को आम जनता को न्यूनतम दाम पर उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी सरकार की है। बिचौलियों को हटाने के नाम पर सरकार सियार की जगह शेर ला रही है ,इस धोखे को देश का किसान जानता है। सरकार की निजीकरण की नीतियों का विरोध करते हुए वक्ताओं ने देसी शिक्षा,चिकित्सा बैंक,बीमा,दूरसंचार, रेल आदि क्षेत्र में राष्ट्रीयकरण को बढ़ावा देने की मांग करते हैं। देश में समस्याओं की सुनामी को रोकने के लिए आंदोलन को समर्थन करें तन-मन-धन से देने का निर्णय लिया है ।

विचार गोष्ठी में दुखहरन राम, डॉक्टर रवींद्र नाथ राय, रामाश्रय यादव, सूबेदार यादव,दान बहादुर,तेज बहादुर,शंभु राम, लालचंद्र, शिवजी,ओम प्रकाश भारती,रविंद्र गौतम,रामहित, जय किसुन, चंद्रशेखर,राकेश,राहुल, हरिकेश, अजय,सतई प्रजापति, सुरेश, गिरधारी, अखिलेश, आदि लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता रामअवध यादव व संचालन आजाद ने किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here