ऐसे आएगी गंजों के सिर पर हरियाली

33
836
डॉ. परमानन्द चन्द्रवंशी से हमारे विशेष प्रतिनिधि विशद कुमार की बातचीत पर आधारित
 एलोपेसिया क्या है?(केश का असमय झड़ना ओ सफेद होना)
खूबसूरती में चार चांद बनाता है सिर का केश जो हर कोई चाहता है कि केश न झड़े औऱ न असमय सफेद ही हो।
 हर महिला और पुरुष के लिए रोजाना करीब 100 से 150 बाल झड़ना एक आम बात है ।  प्रतिदिन इतना केश झड़ते है और उगते भी है।कुछ मामलों में हेयर फॉल बेहद गंभीर होता है। एलोपेसिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें बाल सामान्य से ज्यादा झड़ते हैं।
एलोपेसिया के लक्षण :
एलोपेसिया एरीटा में आमतौर पर जब बाल झड़ते हैं तो सिर की त्वचा पर गोल आकार के पेचिस पड़ने लगते हैं । जब आप सुबह उठते हैं । तो सुबह तकिए पर भी अधिक मात्रा में झड़े हुए बाल दिखाई देते हैं । बाल कहीं से ज्यादा झड़ते हैं तो कहीं से कम झड़ते हैं । जिस वजह से आपको उन जगहों पर बाल होने की कमी महसूस होती है । सिर की त्वचा से बालों का झड़ना आम बात है।  हालांकि एलोपेसिया की समस्या आंखों की पलकों या दाढ़ी जैसी जगह पर भी देखने को मिलती है। इसमें खोपड़ी के पीछे के हिस्से वाले बाल भी झड़ते हैं।
एलोपेसिया टोटल इसमें बाल सिर की त्वचा से पूरी तरह से झड़ जाते हैं।
जिन लोगों को एलोपेसिया यूनिवर्सलीस होता है उनके शरीर के बाल भी झड़ने लगते हैं।
कभी-कभी एलोपेसिया नाखूनों को भी प्रभावित करता है और इससे नाखून बदसूरत रूठे या बीच में से टूटने लगते हैं एलोपेसिया का असर पहले नाखूनों पर देखने को ही मिलता है।
केश झड़ने के व सफेद होने कारण :-
एलोपेसिया की समस्या अनुवांशिक  स्थिति की वजह से भी होती है और इसे ऑटोइम्यून डिसीस में वर्गीकृत किया गया है। इसका मतलब है कि शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली बालों पर हमला करना शुरू कर देती है ।  हार्मोन का असमान्य होना वंशानुगत कारण भी है।
 दूध पिलाने वाली महिला को उचित मिनरल के न मिलने व उसके परिणाम स्वरूप बाल अधिक से अधिक झड़ना शुरु हो जाते हैं।
इलेक्ट्रो होम्योपैथीक चिकित्सा पध्दति से केश झड़ना व असमय सफेद होना शत प्रतिशत ठीक हो जाता है।
एलोपेसिया के लिए अभी कोई सटीक  इलाज कोई अन्य चिकित्सा पध्दति में नहीं मिल पाया है  इलेक्ट्रो होम्योपैथीक चिकित्सा पद्धति में आंतरिक व बाहरी दवा का सेवन कर शत प्रतिशत किया जाता है। आमतौर पर बाल बढ़ने का अपना एक समय होता है और इस तरह बाल धीरे-धीरे बढ़ते रहते हैं । कभी-कभी बाल तेजी से भी बढ़ने लगते हैं । बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए निम्नलिखित इलाज करवाने की सलाह देते हैं।
GE व S2 C4 F2 का लोशन इस्तेमाल बालों को बढ़ाने के लिए किया जाता है और इसे आप सिर की त्वचा, दाढ़ी या भौंहें पर लगा सकते हैं। आप उस दिन में दो बार कर सकते हैं।
S 2+C4+F1+C5 का मिक्सचर एक तरह की दवा है जिसका सेवन 5 बून्द एक कप पानी में डालकर तीन तीन घंटे पर ले। जो कहीं कहीं  रिंग रिंग गंजापन के लिए इस्तेमाल की जाती है । R E व F2 का लोशन  को वहां लगाने से एक प्रकार का रिएक्शन होता है और उस रिएक्शन से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली सफेद रक्त कोशिकाओं को भेज दिए हैं । इस प्रक्रिया में बालों की रोम सक्रिय हो जाती है और इस तरह बालों का झड़ना रुक जाता है। शरीर में लवणों व हार्मोन की दिकत तथा थायरॉइड प्रमुख कारण है ।
संपर्क करें व्हाट्सएप नंबर:-7779995888

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here