योजना से संबंधित आहर्ता की प्रति मुखियाओं को कराएं उपलब्ध – डीडीसी 

4
107
बोकारो  : समाहरणालय स्थित कार्यालय कक्ष में उप विकास आयुक्त श्री जय किशोर प्रसाद ने मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना की जिला स्तरीय कमेटी का बैठक किया। उप विकास आयुक्त श्री जय किशोर प्रसाद ने योजना से संबंधित लाभुकों के चयन की आहर्ता से संबंधित प्रति जिले के सभी पंचायतों के मुखिया को उपलब्ध कराने का निर्देश जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार मनी को दिया। उन्होंने कहा कि योजना के लाभुकों का चयन आम सभा से किया जाना है। इसलिए योजना से संबंधित पूरी जानकारी मुखिया को होनी चाहिए। उन्होंने पशुपालन पदाधिकारी से योजना के संबंध में जानकारी ली।
■ मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजनान्तर्गत पशुपालन से संबंधित कुल पांच योजनाएं है
जिला पशुपालन पदाधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजनान्तर्गत पशुपालन से संबंधित कुल पांच योजनाएं है, जिनमें बकरा विकास योजना, सुकर विकास योजना, बैकयार्ड लेयर कुक्कट पालन योजना, ब्रायलर कुक्कट पालन योजना एवं बत्तख चूजा वितरण योजना शामिल है। राज्य से इस योजना के तहत लक्ष्य प्राप्त हुआ है, जिसे सभी प्रखंडों में विभाजीत कर दिया गया है। इन योजनाओं का लाभ लाभुक, 50 फीसद/ 90 फीसद एवं 100 फीसद अनुदान पर प्राप्त कर सकते है।
■ योजनाओं से सभी पंचायतों के लाभुकों को अच्छादित करने के लिए कहा गया
उप विकास आयुक्त श्री जय किशोर प्रसाद ने कहा कि अलग–अलग योजनाओं से सभी पंचायतों के लाभुकों को अच्छादित करने के लिए कहा। साथ ही कहा कि ऐसा नहीं हो कि सभी योजनाएं किसी एक ही पंचायत के लाभुकों को प्राप्त हो जाए। उन्होंने प्रखंड स्तरीय कमेटी से पंचायतों का चयन होने के बाद संबंधित पंचायत में आम सभा आयोजित कर आहर्ता रखने वाले लाभुकों का चयन करने को कहा। लाभुक चयन में किसी तरह की कोई गड़बड़ी नहीं हो इसे सुनिश्चित करने को कहा। योजना का प्रचार प्रसार प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर करने का निर्देश दिया।
बैठक के दौरान जिला कल्याण पदाधिकारी श्री देवेश गौतम, जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉ मनोज कुमार मनी, गव्य तकनीकी पदाधिकारी श्री सुरेन्द कतायर, जेएसएलपीएस के जिला परियोजना पदाधिकारी श्रीमती अनिता केरकेटा, बोकारो विधायक  प्रतिनिधि श्री संजय त्यागी एवं अन्य उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here