चिकित्साकर्मियों को संक्रमण से बचाने को जनमित्र न्यास ने दिए पांच हजार मास्क

6
163


कोरोना से लड़ने के लिए आगे आएं सेवा कार्य करने वाली संस्थाएः विशाल सिंह

वाराणसी। दिनांक 28 अप्रैल, पंडित दीनदयाल जिला अस्पताल में चिकित्साकर्मियों को संक्रमण से बचाने के लिए जनमित्र न्यास और चाइल्ड राइट्स एंड यू (क्राई) की ओर से मंगलवार को पांच हजार मास्क दिया गया। न्यास की ओर से काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) विशाल सिंह ने अस्पताल प्रशासन को मास्क भेंट किया। साथ ही मरीजो के लिए 15 पेटी(2160 पैकेट) बिस्कुट भी न्यास की ओर मुहैया कराया गया।

बनारस के दीनदयाल जिला अस्पताल में पूर्वांचल के कोरोना से पीड़ित ज्यादातर मरीजों का उपचार किया जा रहा है। यहां महामारी से पीड़ित बड़ी संख्या में मरीज भर्ती हैं। खास बात यह है कि यहां आने वाले ज्यादातर मरीज चंगा होकर अपने घरों को लौट रहे हैं। अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा.विश्वेश्वर शुक्ला को मास्क भेंट करते हुए काशी विश्वनाथ न्यास के सीईओ विशाल सिंह ने चिकित्सकीय संक्रमण (मेडिकल इंफेक्शन) को रोकने के लिए बेहतर और प्रभावी प्रयास करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि चिकित्सकों और चिकित्साकर्मियों को हर हाल में कोविड-19 के संक्रमण से सुरक्षित रखना आवश्यक है। चिकित्साकर्मियों को संक्रमण से बचाने के लिए हर स्तर पर सतर्कता जरूरी है। इस बाबत शहर के निजी अस्पतालों में भी चिकित्सकीय संक्रमण पर ध्यान देते हुए इसे रोकने के लिए सार्थक प्रयास किया जाना चाहिए।

श्री सिंह ने कोविड-19 के मरीजों का उपचार कर रहे अस्पतालों में ऑक्सीजन की नियमित और सुचारू आपूर्ति बनाये रखने पर बल दिया। साथ ही इस बात पर भी जोर दिया कि इस बीमारी से लड़ने के लिए चिकित्साकर्मियों को गहन प्रशिक्षण की जरूरत है। श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने कोरोना पीड़ितों की सेवा में लगे चिकत्सकों और स्वास्थ्यकर्मियों को मास्क मुहैया कराने के लिए जनमित्र न्यास की ट्र्स्ट्री श्रुति नागवंशी और पीवीसीएचआर के निदेशक डा.लेनिन रघुवंशी की सराहना की। उन्होंने कहा कि जनमित्र न्यास गरीबों को भोजन और राशन के अलावा उनकी मुश्किलों को आसान बना रहा है। ऐसी संस्थाएं ही देश और समाज के लिए मील का पत्थर साबित हो सकती हैं।

इस मौके पर जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा.विश्वेश्वर शुक्ल ने कहा कि कोरोना से जंग तभी जीती जा सकती है जब सामाजिक दूरी बनाए रखने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इस मौके अधीक्षक डा. रामकुमार यादव भी उपस्थित रहे | न्यास की ट्रस्टी श्रुति नागवंशी ने बताया कि क्राई के सहयोग से 17 हजार से अधिक मास्क इसी तरह प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हरहुआ, पिंडरा, बसनी और पीएचसी पुआरीकला व जक्खिनी आराजी लाइन को भी दिया जाएगा। साथ ही सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्त्रियों को भी मास्क आदि सुरक्षा उपकरण मुहैया कराया जाएगा।
रिपोर्ट राजकुमार गुप्ता वाराणसी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here