7 दिवसीय गांधी कथा का प्रसारण प्रारंभ

0
792
सामाजिक संस्था आशा ट्रस्ट के भंदहाकला (कैथी) केंद्र पर शुक्रवार को राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी  जी और द्वितीय प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जयन्ती धूमधाम से मनायी गयी।
इस अवसर पर परिसर में स्वच्छता का कार्यक्रम चलाया गया एवं 11 फलदार पौधे रोपे गये. उपस्थित कार्यकर्ताओं ने  बापू और लाल बहादुर शास्त्री जी के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दिया .
7 दिवसीय गांधी कथा का प्रदर्शन भी प्रारंभ हुआ. प्रतिदिन 2 घंटे सुविख्यात गांधीवादी स्व. नारायण भाई देसाई द्वारा रचित गाँधी कथा की रिकार्डिंग का प्रोजेक्टर द्वारा परदे पर प्रदर्शन किया जाएगा. ज्ञातव्य है कि गांधी कथा का आयोजन साझा संस्कृति मंच द्वारा वर्ष 2014 में गांधी अध्ययन पीठ सभागार वाराणसी में कराया गया था. संगीतमय कथा में बड़े मार्मिक तरीके से गांधी जी के जीवन से जुडी बातों को बताया गया है.नारायण भाई देसाईं, गांधी जी के निजी सचिव महादेव देसाई के पुत्र थे उनका अधिकाँश जीवन गांधी जी के सानिध्य में बीता था. उनके द्वारा देश विदेश में गांधी कथा का आयोजन किया जाता रहा .
प्रथम दिन की कथा  गांधी जी के व्यक्तित्व और कृतित्व पर आधारित रही, बताया गया कि गांधी जी के विचार पूरी दुनिया में आज भी प्रासंगिक हैं. जब दुनिया में धर्म और संप्रदाय के नाम पर समाज में विष घोला जा रहा है और शस्त्रों ही होड़ चल रही है ऐसे में बापू के अहिंसा के सिद्धांत पर चलना ही मानवता को बचा सकता है.
इस अवसर पर वल्लभाचार्य पाण्डेय, अमर नाथ पाण्डेय, सूरज, प्रदीप सिंह, दीन दयाल सिंह, संजय कुमार, रसेश, महेश कुमार, बहादुर, यादव, राम सिंह आदि की प्रमुख रूप से उपस्थिति रही.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here