कैथी गाँव में दूसरे दिन की गयी 540 लोगों की थर्मल स्कैनिंग, मास्क बाँटा, आशा ट्रस्ट के स्वयंसेवकों की पहल

2
493

चौबेपुरः आशा ट्रस्ट के सौजन्य से सभी ग्रामीणों की थर्मल स्कैनिंग किये जाने के अभियान को दूसरे दिन कैथी ग्राम में 540 लोगों की स्कैनिंग की गयी. एक महिला का शरीर का तापमान अधिक होने के कारण उन्हें चिकित्सकीय सहायता लेने का सुझाव दिया गया, यद्यपि उस महिला में कोरोना संक्रमण के कोई लक्षण नही था. इस दौरान राशन वितरण की दुकान, मनरेगा कार्य स्थल, बाजार, यादव बस्ती, कैथी टांडा घाट, स्टेट बैंक के पास लोगों की थर्मल जांच की गयी साथ ही कोरोना संक्रमण से बचाव सम्बन्धित पर्चे वितरित किये गये. इस दौरान लोगों से आपस की दूरी कम से कम दो गज रखने के लिए, हमेशा मास्क पहिनने के लिए, छींकते खांसते समय मुंह अवश्य ढंक कर रखने तथा दिन में कई बार साबुन से अच्छी तरह हाथ धुलते रहने का सुझाव दिया जा रहा है. किसी को कोई कोरोना संक्रमण का मिलने पर तुरंत कंट्रोल रूम से सम्पर्क करने को भी आग्रह किया जा रहा है.


गाँव में जिन लोगों के पास मास्क नही है उन्हें आशा ट्रस्ट द्वारा मास्क भी उपलब्ध कराया जा रहा है. ट्रस्ट के समन्वयक वल्लभाचार्य पाण्डेय ने बताया कि संस्था के सहयोग से वाराणसी, गाजीपुर, जौनपुर, महराजगंज, कानपूर जिले में अब तक कुल मिला कर 14 हजार से अधिक मास्क का निर्माण और वितरण किया जा चुका है. इससे जहाँ एक तरफ लोगों को सुरक्षा मिल रही है वहीँ लॉकडाउन की अवधि में कुछ लोगों को घर बैठे काम करके श्रम मूल्य भी प्राप्त हो जा रहा है.

कैथी गाँव में स्कैनिंग के दौरान जो लोग विगत एक माह के भीतर बाहर से गाँव में लौटे हैं उन लोगों को पूरी तरह होम कोरेंटाइन रहने का सुझाव दिया जा रहा है.

घर घर थर्मल स्कैनिंग के इस अभियान में प्रमुख रूप से प्रदीप सिंह और सूरज पाण्डेय का योगदान है जिन्हें गाँव के रामजी निषाद, अमेरिका यादव, बबलू यादव, अम्बिका आदि युवकों का सहयोग मिल रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here