डॉ. अमित सिंह आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी सम्मान से होंगे सम्मानित

0
118
भारत उत्थान न्यास,साहित्य मंच,कानपुर ने 2022 के आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी सम्मान  डॉ. अमित सिंह को देने की घोषणा की है। यह सम्मान लेखक अमित सिंह को  उनके उत्कृष्ट लेखन के लिए दिया जा रहा है।  भारत उत्थान न्यास द्वारा 18 सितंबर को आजाद नगर, कानपुर में आयोजित किये जा रहे राष्ट्रीय साहित्य सम्मेलन और सम्मान समारोह में यह सम्मान प्रदान किया जाएगा।
 लेखक अमित सिंह का जन्म 13 अप्रैल,1980 को दिल्ली में हुआ।इनका पैतृक गांव मुण्ढेला खुर्द, नई दिल्ली है।इनकी प्रारम्भिक शिक्षा गाँव में हुई।उच्च शिक्षा से लेकर शोधकार्य दिल्ली विश्वविद्यालय में हुआ।अमित सिंह इस समय दिल्ली विश्वविद्यालय के श्यामलाल महाविद्यालय (सांध्य) में एसोसिएट प्रोफेसर (हिंदी ) के रूप में सेवा दे रहे हैं।
इनकी अब तक दो पुस्तकें ; हिंदी नाटक और पर्यावरण और हिंदी साहित्य विविध आयाम (सं) प्रकाशित हो चुकी हैं।इनके शोध-पत्र गगनांचल, आजकल,वाक सुधा,प्रत्यय,शोध संचार, प्राग्ज्योतिका, ककसाड़, भाषा,आधुनिक साहित्य,हिंदी अनुशीलन,संवेद,पुनर्लेखन जैसी प्रतिष्ठित पत्रिकाओं में और महत्त्वपूर्ण पुस्तकों में प्रकाशित हो चुके हैं।इन्होंने अब तक 20 से ज्यादा राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों में शोध पत्रों को प्रस्तुत किया है।इनके विशेष रुचि के क्षेत्र नाटक, पर्यावरण, अध्यात्म और राष्ट्रीयता हैं ।
डॉ. अमित सिंह को मिलने वाली सम्मान की इस खबर से उनके परिवार, दिल्ली विश्वविद्यालय, श्यामलाल महाविद्यालय (सांध्य) के साथ सभी शुभचिंतकों के बीच खुशी की लहर दौड़ गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here