जिला निर्वाचन पदाधिकारी -सह- उपायुक्त की अध्यक्षता में राष्ट्रीय मतदाता दिवस, 2021 के आयोजन के लिए जिलास्तरीय बैठक संपन्न

5
131

*बोकारो :-* भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश के आलोक में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी झारखंड राँची के आदेशानुसार 25 जनवरी, 2021 को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के आयोजन को लेकर आज दिनांक 11 जनवरी, 2021 को जिला निर्वाचन पदाधिकारी -सह- उपायुक्त श्री राजेश सिंह की अध्यक्षता में कार्यालय प्रकोष्ठ में बैठक आयोजित किया गया,जिसमें प्रखंड स्तर, अनुमंडल स्तर एवं जिला स्तर पर मतदाता दिवस के आयोजन के लिए विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की गई।

*■ 25 जनवरी को जिले के सभी मतदान केंद्रों में प्रधानाध्यापक की अध्यक्षता में एवं उक्त मतदान केंद्रों के बी.एल.ओ की उपस्थिति में मतदाता दिवस का आयोजन किया जाएगा-*
जिला निर्वाचन पदाधिकारी -सह- उपायुक्त श्री राजेश सिंह ने बताया कि 25 जनवरी को जिले के सभी मतदान केंद्रों में प्रधानाध्यापक की अध्यक्षता में  एवं उक्त मतदान केंद्रों के बी.एल.ओ की उपस्थित में मतदाता दिवस का आयोजन किया जाएगा। इसी तरह सभी प्रखंड मुख्यालय में संबंधित सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी एवं अनुमंडल स्तर पर संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी -सह- निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी तथा जिला स्तर पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी -सह- उपायुक्त की अध्यक्षता में मतदाता दिवस का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। जिला स्तरीय कार्यक्रम रामरुद्र उच्च विद्यालय चास में आयोजित किया जाएगा। जहाँ क्विज प्रतियोगिता का आयोजन होगा, जिसमें कोई भी छात्र एवं छात्रा भाग ले सकते हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि मतदाता दिवस कार्यक्रम के अवसर पर निबंधित मतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र का वितरण किया जाएगा। साथ ही आयोग द्वारा निर्धारित बैच उपलब्ध कराया जाएगा, जिसपर *“ हमें मतदाता होने पर गर्व है, हम मतदान के लिए तैयार हैं ”* का स्लोगन अंकित रहेगा। उन्होंने बताया कि निर्वाचन निबंधन पदाधिकारी एवं सहायक निर्वाचन निबंधन पदाधिकारी अपने क्षेत्र के मुख्यालय स्तर पर 25 जनवरी को पंचायत संस्थान के प्रतिनिधि, शिक्षण संस्थान, एनसीसी/ एनएसएस, नेहरू युवा केंद्र तथा स्थानीय मीडिया प्रतिनिधियों की सहभागिता से मतदाता दिवस का आयोजन करेंगे। साथ ही प्रखंड एवं अनुमंडल स्तर पर बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले चुनाव पाठशाला, निर्वाचन साक्षरता क्लब के प्रतिनिधियों को मतदाता दिवस के अवसर पर प्रशस्ति पत्र से सम्मानित करेंगे। जिला में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले चुनाव पाठशाला तथा निर्वाचन साक्षरता क्लब के प्रतिनिधियों को जिला स्तरीय कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा।

*■ राष्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम के अवसर पर मतदाता जागरूकता शपथ लिय़ा जाएगा-*
जिला निर्वाचन पदाधिकारी -सह- उपायुक्त श्री राजेश सिंह ने बताया कि 25 जनवरी, 2021 को जिले के सभी सभी मतदान केंद्रों सहित प्रखंड, अनुमंडल एवं जिला स्तर पर आयोजित राष्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम के अवसर पर मतदाता जागरूकता शपथ लिय़ा जाएगा। इसके साथ ही सभी सरकारी संस्थानों, निजी संस्थानों के कार्यालय प्रधान द्वारा राष्ट्रीय मतदाता दिवस का शपथ अपने कर्मियों के बीच लिया जाना है। साथ ही उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर दिव्यांगों, महिलाओं एवं बुजुर्ग मतदातओं को मतदान केंद्र में उपलब्ध सुविधाओं के संबंध में जानकारी देने का निर्देश दिया।

*■ राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय स्तर पर ई-इपिक का शुभारंभ किया जाएगा-*
जिला निर्वाचन पदाधिकारी -सह- उपायुक्त श्री राजेश सिंह ने बताया कि इस वर्ष राष्ट्रीय़ मतदाता दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय स्तर पर ई-इपिक का शुभारंभ किया जाएगा। साथ ही सुदृढ़ प्रजातंत्र के लिए मतदातओं की सहभागिता हेतु सोशल मीडिया, ईलेक्ट्रॉनिक मीडिया, डिजिटल मीडिया, प्रिंट मीडिया का व्यापक सहयोग लिया जाएगा। वोटर हेल्पलाईन, पी.डब्लयू.डी, सी-विजिल एप्प का व्यापक प्रचार-प्रसार कर मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा। साथ ही कोविड-19 को देखते हुए मतदाता दिवस के आयोजन में कोविड के दिशा-निर्देश का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित करने का निदेश दिया। कार्यक्रम में सामाजिक दूरी पर विशेष ध्यान रखते हुए फेस मास्क, ग्लव्ज, सैनेटाईजर का उपयोग सुनिश्चित किए जाने का भी निर्देश दिया। साथ ही जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी श्री राहुल कुमार भारती को मतदाता दिवस का वयापक प्रचार-प्रसार सभी सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर नियमित रूप से करने का निर्देश दिया।

*■ भारत निर्वाचन आयोग की स्थापना 25 जनवरी 1950 को की गई थी-*
भारतीय लोकतंत्र में चुनाव एक संवैधानिक एवं महत्वपूर्ण प्रक्रिया है। भारत निर्वाचन आयोग की स्थापना 25 जनवरी 1950 को की गई थी। मतदान के प्रति लोगों के रुझान में कमी को देखते हुए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा वर्ष 2011 से प्रतिवर्ष 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है। राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाने के पीछे निर्वाचन आयोग का उद्देश्य है कि देश भर के सभी मतदान केंद्र वाले क्षेत्रों में प्रत्येक वर्ष उन सभी मतदाताओं की पहचान की जाएगी, जिसकी उम्र 01 जनवरी को 18 वर्ष हो चुकी होगी। इस सिलसिले में 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के नए मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में दर्ज किए जाएंगे और उन्हें निर्वाचन फोटो पहचान पत्र सौंपा जाए। पहचान पत्र बांटने का काम सामाजिक, शैक्षिक व गैर राजनीतिक व्यक्ति करेंगे।

*बैठक के दौरान अपर समाहर्ता श्री विजय कुमार गुप्तस, उप निर्वाचन पदाधिकारी श्री विवेक कुमार सुमन, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी -सह- स्वीप नोडल पदाधिकारी श्री राहुल कुमार भारती सहित सभी प्रखंडों के सहायक निबंधन निर्वाचन पदाधिकारी एवं अन्य उपस्थित थे।*

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here