भाकपा-माले द्वारा बोकारो जिला मुख्यालय पर धरना कर “वादा निभाओ हेमंत सरकार” का मुहिम 

1
120
विशद कुमार
 भाकपा-माले जिला सचिव देवदीप सिंह दिवाकर ने बोकारो उपायुक्त कार्यालय के समक्ष धरना के माध्यम से झारखंड सरकार के 29 दिसंबर 2020 को एक साल पूरा होने पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को बधाई देते हुए कहा कि इस कोरोना काल में भले ही सरकार को पूरी तरह से काम करने का मौका नहीं मिला हो फिर भी एक साल कम नहीं होता है। हेमंत सरकार को जनता से किए वादे को याद करते हुए उसे पूरा करने की पहल तेज करना चाहिए। इसी दौर में केंद्र की मोदी सरकार झारखंड के प्रति सौतेला व्यवहार करते रही है। वह डीवीसी के जरिए जबरिया बिजली बकाए की कटौती का मामला हो या केंद्रीय कंपनियों द्वारा अधिगृहीत जमीन की हजारों करोड़ रुपए बकाये को आपूर्ति करने में छलावा या राज्य के जीएसटी का पैसा गटकना केंद्र की भाजपा सरकार झारखंड का हकमारी करती रही है। हर बात पर हेमंत सरकार की खिंचाई करने वाले राज्य के भाजपाई नेता झारखंड के प्रति केंद्र के सौतेले व्यवहार के प्रति भी केंद्र के खिलाफ आवाज उठाने के बदले झारखंड की जनता के खिलाफ खड़ा रही।
   अवसर पर जे एन सिंह ने कहा कि झारखंड की जनता को हेमंत सरकार से काफी अपेक्षाएं हैं। सरकार को विभिन्न विभागों की लाखों रिक्तियां भरने की कार्य योजना तैयार कर युवाओं को रोजगार देने की गारंटी की जानी चाहिए। अनुबंध कर्मियों को नियमित करने व रसोइया समेत तमाम सेवा देने वाले मानदेय कर्मियों या बिना मानदेय प्रोत्साहन राशि पाने वाले समुह को मानदेय बढ़ाने का काम भी पूरा किया जाना चाहिए। साथ ही समान काम का समान वेतन की गारंटी की जाए। भूमि बैंक को रद्द करने के साथ ही गैर मजरुआ जमीन की गरीबों को बंदोबस्त व रसीद कटाई करने के साथ ही अडानी अंबानी द्वारा जबरिया कब्जा की गई जमीन किसानों को वापस की जाए। रघुवर राज में गोला-बड़कागांव गोलीकांड समेत कई गोलीकांड हुए हैं। सभी गोलीकांड की जांच और दोषी पुलिस अधिकारियों पर कार्रवाई आवश्यक है। और आंदोलन की ताकतों पर किए गए फर्जी मुकदमे वापस ली जाए। भीड़ हत्या के शिकार परिवार को अभी भी इंसाफ नहीं मिला है। पीड़ित परिवार को मुआवजा और नौकरी के साथ ही दोषियों पर फास्ट ट्रैक अदालतों के जरिए सजा सुनाई जाए। झारखंड के पलायन की पीड़ा का स्थाई समाधान हो।
हेमंत सोरेन की नेतृत्व वाली झारखंड सरकार जनता से किए वादों को सरकार की पहली वर्षी पर याद करें व वादा निभाने की गारंटी करें। इस पहली वर्षी पर भाकपा-माले बोकारो जिले मुख्यालय पर धरना आयोजित कर “वादा निभाओ हेमंत सरकार” का मुहिम की शुरुआत किया।
        धरना की अध्यक्षता बालेश्वर गोप ने की और संचालन दुलाल प्रमाणिक ने किया। इस मौके पर एस एन प्रसाद, लोकनाथ सिंह, एस जी के सिन्हा, देवलोचन राम , अशोक प्रसाद, सुरज सिंह, अभिलास भगत, हीरा रजवार, दुलाल प्रमाणिक, गोपाल महतो, खेलु महतो, पंचानन मंडल ,आर पी वर्मा , सी पी सिंह आदि लोगों ने अपने विचार व्यक्त किए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here