COVID 19: सफाई कर्मियों को सुरक्षा उपकरण दिलाने के लिए सफाई आयोग गंभीर जिलाधिकारी से रिपोर्ट तलब किया

5
434

वाराणसी: कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के दौरान काम करने वाले कोरोनावारियर्स सफाई कर्मचारियों को निजी सुरक्षा उपकरण मुहैया कराने के लिए विगत दिनों पहले वाराणसी के सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता ने पीएम को मेल ट्वीट किया था और पीजी पोर्टल पर भी इस मांग को रखा था। जिस बाबत राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग ने इस मांग को गंभीरता से लेते हुए वाराणसी के जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा और नगर निगम से रिपोर्ट तलब किया है. सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता ने बताया कि कोरोना वायरस महामारी पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के दिशा-निर्देशों के बाद भी सफाई कर्मचारियों और प्राधिकारों को जरूरी सुरक्षा उपकरण मुहैया नहीं कराए जा रहे हैं. राजकुमार ने बताया कि स्थिति खराब हो रही है और समुचित उपकरण के बिना सफाई कर्मचारियों को कोविड-19 के संक्रमण का खतरा है. उनमें से कुछ कर्मी संक्रमित भी हुए हैं और इससे उनके परिवार के भी संक्रमित होने का खतरा है और इस तरह के समुदायों के बीच संक्रमण फैलने की आशंका है.

बताते चलें कि पीएम के संसदीय क्षेत्र के सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता ने अपने सांसद पीएम मोदी दिये उक्त मांग पत्र में कहा था कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव को लेकर वायरस के संक्रमण के खतरे में स्वास्थ्य और सफाई की सेवाएं दे रहे ऐसे स्वास्थ्य और सफाई कर्मचारियों की जान दांव पर लगी है कर्मचारियों को सुरक्षा उपकरण तत्काल दिए जाएं ताकि कर्मचारी इस संक्रमित बीमारी से बचे रहें। सफाई कर्मियो और स्वास्थ्य कर्मियो को कोरोना वायरस से बचाव के लिए हाई क्वालिटी के बाडी कवर पीपीई, माक्स, ग्लब्ज, यूनिफॉर्म, सेनेटाइजर, गमबूट, चश्मे आदि सुरक्षा किट उपकरण उपलब्ध कराकर उक्त कर्मियो के साथ ही आमजन के स्वास्थ्य की सुरक्षा करते हुए फैलते संक्रमण को रोक लगाया जा सके।

वायरस से संक्रमित लोगों का इलाज कर रहे डॉक्टर, नर्स आदि स्वास्थ्य कर्मियो सहित दवाई का छिड़काव और साफ सफाई का कार्य कर रहे सफाई कर्मचारियों को कोरोना से जंग लड़ रहे उक्त कर्मवीरों के लिए सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए जिला स्तर पर नगर परिषद, ब्लॉक समिति और पंचायत विभाग की तरफ से गांव में लगाए गए स्वास्थ और सफाई कर्मचारियों को जरूरत का समान उपलब्ध करवाने के लिए स्थानीय प्रशासन को निर्देश देने का अनुरोध किया गया है. इसमें प्रशासन को सभी सफाई कर्मचारियों और उनके परिजनों की जांच कराने के लिए निर्देश देने का भी आग्रह किया गया है। बता दें कि पीएम के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है. वाराणसी हेल्थ डिपार्टमेंट की रिपोर्ट के मुताबिक वाराणसी में सात नए मरीज मिलने के बाद जिले में कुल पॉजिटिव की संख्या 26 हो गई है। वर्तमान में 17 आइसोलेशन वार्ड में भर्ती हैं। – वहीं एक व्यक्ति की इससे मौत भी हुई. उधर, रेवड़ी तालाब, मदनपुरा, मड़ौली समेत जिले में कुल 107 लोगों में कोरोनावायरस के लक्षण मिले हैं।
रिपोर्ट राजकुमार गुप्ता वाराणसी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here