प्राक्कलन समिति के सभापति समेत सदस्यों ने बोकारो जिला में चल रहे विकास योजनाओं का किया स्थलीय निरीक्षण

3
99

*बोकारो :-* झारखंड विधान सभा की प्राक्कलन समिति आज दिनांक 07 जनवरी 2020 को बोकारो परिसदन में सभी विभागों की प्रगति कार्य का ब्यौरा दो चरणों में लिया। प्राक्कलन समिति के सभापति श्री दीपक बरुआ की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। बैठक के माध्यम से समिति के सदस्यों ने बोकारो जिला में तकनीकी विभागों द्वारा किए जा रहे कार्य प्रगति का समीक्षा किया तथा संबंधित विभागों के द्वारा किए जा रहे विभिन्न योजनाओं तथा कार्यों का जायजा लेते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। समिति के सदस्यों ने कहा कि आम जनों के समस्याओं के अनुरूप ही योजनाओं पर काम किया जाना चाहिए, ताकि योजनाओं के माध्यम से आमलोगों को लाभ दिया जा सके। साथ ही योजना में कुल लागत के अनुरूप ही गुणवत्ता का ध्यान रखते हुए इसका क्रियान्वयन किया जाना चाहिए ताकि भविष्य में इन योजनाओं के माध्यम से आम लोगों को लाभ पहुंच सके। प्राक्कलन समिति ने पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, विशेष प्रमंडल विभाग, सड़क एवं परिवहन विभाग, विद्युत विभाग, भवन प्रमंडल विभाग, लघु सिंचाई विभाग, नगर निगम विभाग आदि तकनीकों विभागों की समीक्षा उनके द्वारा प्रस्तुत रिपोर्टों के आधार पर की।

*■ समिति के सदस्यों ने पुल निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर असंतोष प्रकट किया-*
माननीय सभापति प्राक्कलन समिति श्री दीपक बरुआ सहित सभी समिति के सदस्यों ने चंदनकियारी प्रखंड के साबड़ा (इजरी नाला) में विशेष प्रमंडल ग्रामीण विकास विभाग द्वारा बनाए जा रहे पुल का स्थलीय निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में समिति के सदस्यों ने पुल निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर असंतोष प्रकट किया तथा सदस्यों का कहना था कि भौगोलिक स्थिति को देखते हुए पुल का निर्माण कर ठीक से नहीं किया जा रहा है। समिति के सदस्य माननीय विधायक लातेहार श्री बैजनाथ राम ने पुल निर्माण कार्य की तकनीकी पहलुओं को बारीकी से देखते हुए वहां उपस्थित आम लोगों तथा मजदूरों से पुल निर्माण के वास्तविक स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने मजदूरों से उनको प्रदान किए जाने वाले मानदेय की भी पूछताछ की कई मजदूरों ने माननीय सदस्य को अपनी समस्याओं से भी अवगत कराया।

*■ नारायणपुर सब स्टेशन के बन जाने के बाद से पिंद्राजोरा, नारायणपुर तथा चास नगर निगम के लोगों को बिजली आपूर्ति करने में काफी सुविधाएं होंगी-*
माननीय सभापति प्राक्कलन समिति श्री दीपक बरुआ सहित सभी समिति के सदस्यों के साथ चास प्रखंड के नारायणपुर स्थित विद्युत विभाग द्वारा बनाए जा रहे हैं नारायणपुर सब स्टेशन का स्थलीय निरीक्षण कर वहां की तकनीकी कार्य प्रगति का ब्यौरा लिया। साथ ही समिति को विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस पावर सब स्टेशन के बन जाने के बाद से पिंद्राजोरा, नारायणपुर तथा चास नगर निगम के लोगों को बिजली आपूर्ति करने में काफी सुविधाएं होंगी। इसके बाद समिति के सदस्यों ने चास प्रखंड के बांधगोड़ा स्थित गरगा पुल का स्थलीय निरीक्षण कर पुल की कार्य प्रगति का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में समिति के सदस्यों ने पाया कि पुल के निर्माण में गुणवत्ता का ध्यान रखते हुए तकनीकी रूप से पूर्व को बेहतर ढंग से आम लोगों के लिए तैयार किया गया है। इसके बाद समिति के सदस्यों ने बारी कोऑपरेटिव से सियालजोरी रोड का एवं रानी पोखर स्थित पेयजल विभाग द्वारा बनाए जा रहे निर्माण कार्य का स्थलीय निरीक्षण किया।

*■ दूसरे चरण की समीक्षा बैठक में समिति….*
दूसरे चरण की समीक्षा बैठक में समिति द्वारा आपूर्ति विभाग, स्वास्थ्य विभाग शिक्षा विभाग, समाज कल्याण विभाग, सामाजिक सुरक्षा विभाग आदि की समीक्षा संबंधित अधिकारियों के द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट के आधार पर की गई।
================================

खबर – 2

*■ उपायुक्त की पहल पर चास नगर निगम के लागभग 300 सफ़ाई मित्रों का हड़ताल खत्म*

*बोकारो :-*  चास नगर निगम में विगत 22 दिसंबर 2020 से 300 सफाई कर्मियों ने पीएफ तथा ईएसआईसी अपडेट कराने की मांग को लेकर हड़ताल कर दी थी। सफाई कर्मियों के हड़ताल के कारण चास नगर निगम क्षेत्र में कूड़े का उठाव का कार्य काफी दिनों से ठप पड़ गया था, जिसके कारण चास नगर निगम क्षेत्र में कूड़े और कचरा की भरमार सभी वार्डों में फैल गई थी, इसकी शिकायत चास नगर निगम क्षेत्र के आम लोगों ने उपायुक्त श्री राजेश सिंह के समक्ष की। उपायुक्त ने मामले को गंभीरता से लेते हुए तत्काल अनुमंडल पदाधिकारी चास श्री शशि प्रकाश सिंह को निर्देश दिया कि चास नगर निगम के सफाई मित्रों की समस्याओं को ध्यान में रखकर जल्द से जल्द हड़ताल खत्म करने की दिशा में कार्रवाई करें। उपायुक्त के निर्देश पर आज दिनांक 07 जनवरी 2020 को चास नगर निगम कार्यालय में अनुमंडल पदाधिकारी चास श्री शशि प्रकाश सिंह तथा अपर नगर आयुक्त श्री शशि प्रकाश झा एवं निवर्तमान महापौर श्री भोलू पासवान के नेतृत्व में सफाई मित्रों से वार्ता की गई। वार्ता के बाद सफाई मित्रों ने अनुमंडल पदाधिकारी चास की बातों को गंभीरता पूर्वक सुनते हुए अपने हड़ताल को वापस लेते हुए पुनः काम पर वापस लौट गए।

*■ सफाई मित्रों के द्वारा किया गया कार्य बहुत ही महत्वपूर्ण है एवं जिम्मेदारी वाला है-*
अनुमंडल पदाधिकारी चास श्री शशिप्रकाश सिंह ने कहा कि सफाई मित्रों के द्वारा किया गया कार्य बहुत ही महत्वपूर्ण है एवं जिम्मेदारी वाला है। वैश्विक महामारी कोविड-19 के दौरान जिस प्रकार चास नगर निगम के सफाई कर्मियों ने एक योद्धा के रूप में  चास को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाया है वह सराहनीय है। अतः सफाई कर्मियों का पीएफ और ईएसआईसी जल्दी अपडेट किया जाएगा। साथ ही चास नगर निगम के सभी कर्मी का ESI/PF को 15 जनवरी से लेकर 15 फरवरी तक  इनरोलमेंट अपडेट कर दिया जाएगा।

*■ सभी सफाई मित्र दिनांक 11.01.2021 से लेकर 20-01-2021 तक आधार कार्ड, बैंक पासबुक एवं परिवार के सदस्यों का ग्रुप फोटो जोनल कार्यालय में जमा करना सुनिश्चित करेंगे-*
अपर नगर आयुक्त श्री शशिप्रकाश झा ने कहा कि सभी सफाई कर्मी 22.12.2020 से कार्य छोड़ कर हड़ताल पर हैं, जिसके कारण चास नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत साफ-सफाई की व्यवस्था प्रभावित हो रहा है। सभी सफाई मित्र दिनांक 11.01.2021 से लेकर 20-01-2021 तक आधार कार्ड, बैंक पासबुक एवं परिवार के सदस्यों का ग्रुप फोटो जोनल कार्यालय में जमा करना सुनिश्चित करेंगे तत्पश्चात सभी का एनरोलमेंट अपडेट कर दिया जाएगा।

*वार्ता के दौरान निगम के पदाधिकारी एवं कर्मियों के अलावा बड़ी संख्या में सफाई मित्र उपस्थित थे।*
================================

खबर-3

*■ बर्ड फ्लू को लेकर उपायुक्त के निर्देश पर पशुपालन विभाग ने जारी किया एडवाइजरी*

*बोकारो :-* उपायुक्त -सह- जिला दण्डाधिकारी श्री राजेश सिंह ने बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग, कृषि, वन विभाग के अधिकारियों को आपसी समन्वय के साथ सतर्क व सावधान रहने का निदेश दिया गया है। साथ हीं जिले के सभी Poltuy Farm एवं Domestic birds (कबूतर, मूर्गा, कौवाएवं बत्तख आदि)  के सम्पर्क में आने वाले मरीजों/व्यक्तिओं के प्रति विशेष सतर्कता और निगरानी करने की आवश्यकता है। इसके अलावा उपायुक्त ने जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा है कि वर्तमान में कोरोना संक्रमण के साथ-साथ बर्ड फ्लू को लेकर आपकी सावधानी ही आपके  परिवार को सुरक्षित रख सकती है। मामले की गंभीरता को देखते हुए वर्तमान में संबंधित विभागों के अधिकारियों को उपायुक्त ने रैपिड एक्सन टीम का गठन करते हुए पीपीई किट, जरूरी कैमिकल और जेसीबी मशीन की उपलब्धता पूर्व से हीं सुनिश्चित करने का निदेश दिया। इसके अलावा जिला पशुपालन पदाधिकारी को अपने स्तर से प्रतिदिन खैरियत प्रतिवेदन निदेशक पशुपालन, स्वास्थ्य एवं उत्पादकता संस्थान कांके को भेजना सुनिश्चित करते हुए प्रत्येक माह बर्ड फ्लू का नमूना निदेशक पशुपालन स्वास्थ्य एवं उत्पादकता संस्थान को भेजना सुनिश्चित करने का निदेश दिया है।

*■ बर्ड फ्लू के लक्षण…*
लक्षण होने पर धीरे-धीरे बुखार, नाक से खून निकलना, लगातार कफ आना, नाक बहना, सिर में दर्द, बदन दर्द, पेट के निचले हिस्से में दर्द, गले में सूजन और खराश, उल्टी और दस्त, सांस लेने में समस्या, इंफेक्शन, आंख आना आदि।

*■  बर्ड फ्लू से बचाव….*
मरे हुए पक्षियों से दूर रहें, बर्ड फ्लू प्रभावित क्षेत्रों में नॉनवेज न खाएं, मास्क पहनकर मुंह और नाक को ढंकें, लक्षण मिलने पर तुंरत डॉक्टर की सलाह लें, हाथ धोएं, खासकर खाने से पहले।

इसके अवाले कबूतर, मूर्गी, कौवा आदि पक्षियों की खतरनाक बीमारियों पर अधिक जानकारी के लिए अपने नजदीकी पशु चिकित्सालय एवं स्वास्थ्य केन्द्र पर सम्पर्क कर सकते है।

*■ जिला के सभी 09 प्रखंडों में ब्लड फ्लू की रोकथाम हेतु रैपिड रिस्पांस टीम का गठन किया गया-*
जिला पशुपालन पदाधिकारी श्री मनोज मणि ने बताया कि बोकारो जिला के सभी 09 प्रखंडों में ब्लड फ्लू की रोकथाम हेतु रैपिड रिस्पांस टीम का गठन कर दिया गया है। इस टीम में शामिल अधिकारियों द्वारा समय-समय पर ब्लड फ्लू के संक्रमण से बचाव हेतु जांच के नमूने एकत्र किए जा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here