बाबा तिलका मांझी का शहादत दिवस मना

64
336
दीपक रंजीत 
जमशेदपुर : आज दिनांक 13/01/2021 को झारखंड जनतांत्रिक महासभा और शहीद स्मारक समिति की ओर से तिलका माँझी का शहादत दिवस तिलका माँझी चौक, डिमना, जमशेदपुर में मनाया गया।
सबसे पहले तिलका माँझी की मूर्ति पर माल्यार्पण करने के बाद “तिलका माँझी को हूल जोहार” “तिलका माँझी अमर रहे’ का नारा लगा कर शहादत को नमन किया गया।
इसके बाद उनके याद में दो मिनट का मौन रखा गया।
शहादत दिवस के इस अवसर पर जुगसलाई विधानसभा के विधायक मंगल कालिंदी भी कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित थे। मौके पर विधायक ने कहां जब हाइवे बनेगा तब तिलका माँझी का भव्य मूर्ति तिलका माँझी चौक पर हमलोग लगाने का काम करेंगे।
शहादत दिवस कार्यक्रम पर एक आमसभा का भी आयोजन किया गया। उपस्थित वक्ताओं ने कहा कि उपनिवेशवाद तथा अंग्रेजों के खिलाफ स्वतंत्रता संग्राम के पहले शहीद तिलका माँझी हैं, जिनको इतिहास के पन्नों में आज भी उचित स्थान नहीं दिया गया है।  झारखंड जनतांत्रिक महासभा झारखंड सरकार से मांग करती है कि बाबा तिलका माँझी के साथ झारखंड के तमाम शहीदों को उनके उचित सम्मान देने के लिए तथा झारखंडी स्वाभिमान को बनाए रखने के लिए एक कमिटी बनायी जाए और हमारे पुरखों के संघर्ष को कलमबद्ध किया जाए ताकि इतिहास के पन्नों पर उन्हें उचित सम्मान मिले।
इस मौके पर बाबा तिलका माँझी के संघर्ष को हूल जोहार करते हुए वर्तमान दौर में पूँजीवाद के खिलाफ किसान आंदोलन को गति देने के लिए किसानों के समर्थन में युवा कार्यकर्ताओं ने सड़कों पर उतरने का संकल्प लिया।
मौके पर मुख्यरूप से बाबू नाग, अजित तिर्की, दिनकर कच्छप, सुनील हेम्ब्रम, संजय कर्मकार, विकास महतो, दीपक रंजीत, बादल धोरा, प्रकाश महतो, सूरा बिरुली, संतोष यादव, राजकिशोर महतो, अनिल महतो, डेमका सोय, सुकू हांसदा आदि लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here