बेटियों ने बाल विवाह के खिलाफ निकाली रैली

66
449
मिर्जामुराद :– प्रधानमंत्री जी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में आशा ट्रस्ट व लोक समिति,सहयोग संस्था के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार को बेनीपुर गाँव  में बालिकाओं ने  कन्या भ्रूणहत्या, बालविवाह  के खिलाफ  रैली निकाली। रैली में नागेपुर, बेनीपुर,गनेशपुर, सबलपुर,महेशपट्टी आदि गांव से आयी सैकड़ों किशोरी लड़कियों ने  गाँव में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ  रैली निकाल कर जोरदार प्रदर्शन किया। इस दौरान सभी ने उत्तर प्रदेश में शराब की बिक्री पर पूर्ण रोक लगाने की माँग किया। रैली में शामिल लड़कियां बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, नजरे नही झुकना है आगे बढ़ते जाना है, कन्या भ्रूणहत्या बंद करो,बाल विवाह बंद करो, तिलक दहेज़ बन्द करो, शराब की बिक्री पर रोक लगाओ आदि नारे लगा रही  थी।
इस दौरान हुई नुक्कड़ सभा में लड़कियों ने कन्या भ्रूण हत्या,दहेज,बालविवाह, गैरबराबरी, लड़कियों के साथ यौन उत्पीड़न, नशा आदि के खिलाफ कार्यवाही करने की माँग को लेकर अपने अपने विचार रखे। लोक समिति संयोजक नंदलाल मास्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने  लड़कियों को समाज में बराबरी के लिए बहुत प्रोत्साहित कर रहे है लेकिन जब तक समाज जागरूक pनही होगा लड़कियों पर अत्याचार होता रहेगा। अनीता पटेल ने कहा कि गरीबी व दहेज की वजह से कम उम्र में ही लड़कियों का बाल विवाह कर दिया जाता है और बहुत बार लड़कियों को गर्भ में ही कन्या भ्रूण हत्या कर दी जाती है यह बिमारी समाज में अभिशाप है, इसे जड़ से मिटाना होगा, जिसके लिये महिलाओं को आगे आना होगा। सामाजिक कार्यकर्ता आशा ने कहा कि सरकार स्वच्छ भारत व बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान चलाकर अच्छी पहल किया है, लेकिन सार्वजनिक स्थलों और स्कूलों में सामुदायिक शौचालय कि स्थिति दयनीय है, जिसके कारण लड़कियों को बाहर निकलने और स्कूल जाने में दिक्कत होती है।
रैली का नेतृत्व अनीता ने  किया कार्यक्रम की अध्ययक्षता आशा राय  और संचालन सरोज ने किया।कार्यक्रम में मुख्य रूप से आशा मौर्या ,आशा राय, सीमा अनीता,सोनी, नन्दनी,आंशिखा, सुशीला, सीता, निर्मला,बिन्दू, मीना, श्यामदुलारी आदि लोग शामिल रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here