आदर्श ग्राम नागेपुर में  युवाओं ने पौधरोपड़ करके मनाया अन्तर्राष्ट्रीय युवा दिवस

0
276

मिर्जामुराद : लोक  समिति व आशा ट्रस्ट के तत्वावधान में  एक साथ अभियान से जुड़े समानता के साथियों ने बुधवार को प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम नागेपुर में अन्तर्राष्ट्रीय युवा दिवस  मनाया। इस अवसर पर  युवाओं ने ग्राम प्रधान पारस राजभर के नेतृत्व में  गाँव की सार्वजनिक सड़क और पंचायत भवन व नंदघर पर श्रमदान किया और सड़क और आसपास के कूड़े कचरों की सफाई करके हर तरह की बुराई से दूर रहकर राष्ट्रसेवा में अपना योगदान देने का संकल्प लिया। इस अवसर पर लोगों ने पर्यावरण रक्षा के लिये पौधरोपड़ भी किया। युवाओं ने लैंगिक भेदभाव को  मिटाने और गाली नही देने की कसमे खायी। उन्होंने गाँव की बहु, बेटियों, माँ, बहनों की इज्जत करने का संकल्प लिया। समिति संयोजक नन्दलाल मास्टर ने कहा कि युवा स्वस्थ होगा तो देश भी स्वस्थ होगा। देश को स्वस्थ बनाने के लिए युवाओं को नशा, अनुशासन हीनता,असमानता, छुआछूत जैसे सामाजिक बुराइयों से दूर रहना होगा।

गौरतलब हो कि ’12 अगस्त’ को अन्तर्राष्ट्रीय युवा दिवस प्रतिवर्ष मनाया जाता है।पहली बार सन 2000 में अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन किया गया था। इस अवसर पर युवाओं ने खुलकर अपने अपने विचार रखे, उन्होंने कहा कि पूरे विश्व में भारत को युवाओं का देश कहा जाता है। अपने देश में 35 वर्ष की आयु तक के 65 करोड़ युवा हैं। अर्थात् हमारे देश में अथाह श्रमशक्ति उपलब्ध है। आवश्यकता है आज हमारे देश की युवा शक्ति को उचित मार्ग दर्शन देकर उन्हें देश की उन्नति में भागीदार बनाने की, उनमे अच्छे संस्कार, उचित शिक्षा एवं प्रोद्यौगिक विशेषज्ञ बनाने की, उन्हें बुरी आदतों जैसे- नशा, जुआ, हिंसा, गाली गलौज मारपीट इत्यादि से बचाने की जरूरत है, क्योंकि चरित्र निर्माण ही देश की, समाज की, उन्नति के लिए आवश्यक है। दुश्चरित्र युवा न तो अपना भला कर सकता है, न समाज का और न ही अपने देश का। देश के निर्माण के लिए, देश की उन्नति के लिए, देश को विश्व के विकसित राष्ट्रों की पंक्ति में खड़ा करने के लिए युवा वर्ग को ही मेधावी, श्रमशील, देश भक्त और समाज सेवा की भावना से ओत प्रोत होना होगा।

  • आदर्श ग्राम नागेपुर में  युवाओं ने पौधरोपड़ करके अन्तर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया।
  •  युवाओं ने गाली न देने का लिया संकल्प, लड़कियों महिलाओं की करेंगे इज्जत
  •  युवाओं ने श्रमदान करके हर तरह की गंदगी से दूर रहने का लिया संकल्प

कार्यक्रम में मुख्यरूप से ग्राम प्रधान पारस राजभर,  पंचमुखी मास्टर, श्यामसुंदर, रामबचन,अमित, सुनील,मनीष , सुरेश,दीपक, आशिस,रितेश,विमल, बनारसी, गोलू बिहारी अनीश,मनीष,सोनू, आकाश,सतीश,बिहारी,गोलू, आदि लोग शामिल रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here