वाराणसी जिले के 3000 बच्चों को चाइल्ड राइट्स एंड यू (CRY) के सहयोग से ITC कम्पनी द्वारा बिस्किट, जूस, दाल चिप्स, चॉकलेट जनमित्र न्यास को वितरण हेतु उपलब्ध कराया गया

201
811

वाराणसीः कोविड 19 के कहर के कारण हुए लॉकडाउन में उत्तर प्रदेश सरकार सहित स्वंयमसेवी संस्थाओं, धर्माथ संस्थाओं, व्यापारिक संस्थाओं, मीडिया हाउस, मानवाधिकार कार्यकर्ताओं द्वारा अनाज के अभावों से जूझ रहे परिवार को अनाज, तेल, मसाला, साबुन, सब्जी, आदि पहुंचाकर भरपूर राहत पहुंचाने का प्रयास किया गया।
यदि कुछ छूट रहा था तो वह था बच्चों के पसंद की खाने पीने की चीजें, जिसका ध्यान सबसे पहले चाइल्ड राइट्स एंड यू ( CRY) ने किया। ITC कम्पनी के सहयोग से बड़ी मात्रा में बिस्किट, जूस, दाल चिप्स के पैकेट कुल 6 खादय आइटम जनमित्र न्यास को उपलब्ध कराया।
लॉकडाउन में परिवारों के लिए बुनियादी जरुरतों को पूरा कर पाना ही बहुत मुश्किल भरा है ऐसे में माता पिता द्वारा बच्चों के मनमाफिक इन चीजों को दिलवा पाना तो असम्भव ही था । सामान्य दिनों में माता पिता लाड़ प्यार में बच्चों को बिस्कुट, जूस, चॉकलेट जैसी चीजें दिलवा देते हैं बच्चे भी इन चीजों के लिए जिद्द कर बैठते हैं । ऐसे में बालमन और स्वाद के अनुकूल इन खादय सामग्री का मिलना बच्चों को कुछ पल के लिए सांताक्लॉज के उपहार जैसा ही महसूस हुआ है।
जनमित्र न्यास द्वारा परियोजना क्षेत्र हरहुआ, अराजीलाइन, बडागांव, पिण्डरा के 49 गांवो के वंचित समुदाय मुसहर, नट, धरकार परिवारों के 3000 बच्चों के बीच इसका वितरण किया जा रहा है । योजना के तहत यह पैकेट बच्चों के माताओं के हाथों ही दिया गया कि, पैकेट लेने में उनकी माताएं अधिक अनुशाषित और निर्देशित तरीके से ले पाएंगी और घर पर अपने बच्चों को अपने हाथों से बच्चों के मनपसंद चीजें वे खुद देकर सन्तोष भी पाएंगी।

इस वितरण के समय सोशल डिस्टेंस और हाथ धुलाई के तरीके को पहले कार्यकर्ताओं द्वारा बच्चों एवं उनके परिवार को बताया गया। वस्तु वितरण से पैकिंग तक सुरक्षा मानक एवं निर्देशों का कड़ाई से पालन किया गया।
सोशल मीडिया, वाट्सएप, अखबार की खबरों से अंजान ये बच्चे और उनके परिवार कोविड19 के कहर और गम्भीरता से अभी अंजान हैं।
श्रुति नागवंशी
मैनेजिंग ट्रस्टी
जनमित्र न्यास
मोबाइल – 9935599330

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here