सबसे पहले तो घर पर ही रहें, स्वच्छता का ध्यान रखेः Dr. Shubham Mehta

4
339

कोविड 19 से पूरी दुनियां में संकट छाया हुआ है,बड़े बड़े लोग भी इस महामारी की चपेट में आ रहे है, पूरा यूरोप ,एशिया, अमेरिका यानी हर जगह ये कोविड 19 की भयंकर बीमारी फैली हुई है। हमारे प्रिय प्रधानमंत्री मोदी जी ने देश को बचाने के लिए लोकडाउन की घोषणा की हुई है जिसको सारा देश मान रहा है इसका अनुसरण कर रहे है। इस लोकडाउन को हम सब पॉजिटिव तरीक़े से प्रयोग कर सकते है क्योंकि लगातार घर मे रहने पर कुछ साइकोलॉजिकल समस्याये भी आ सकती है जैसे अकेलापन,एंग्जायटी ,डिप्रेशन,प्रिय जनो का खोने का डर, नोकरी जाने का डर,आर्थिक स्थिति का कमजोर होने का डर ,तथा जो लोग नशे के आदि है उनको शारिरिक तथा मानसिक दिक्कत, इतियादी इतियादी। तो इस मुश्किल लोकडाउन की स्थिति में क्या करें,
सबसे पहले तो घर पर ही रहें, स्वच्छता का ध्यान रखे।
मानसिक साइकोलॉजिकल समश्या को हम कुछ तरीके अपना कर काफी कम कर सकते है। सदा सकरात्मक रहे, समय पर सोये, समय पर जागे, वैसे ही तैयार हो जैसे कि हम डयूटी पर जा रहे है ,उठते ही व्याम करे,योगासनों को करे, स्नान करे नहाने के बाद अछि तरह ड्रेसअप होकर ,थोड़ी अपने इष्टदेव की पूजा करें याद रखिये अपने आप से जुड़ना भी स्ट्रेस से डिप्रेशन से दूर रहने का एक कारगर उपाय है।आज तक महिलाओं ने घर का कठिन काम किया है लेकिन अब आप की बारी है हाथ बंटाने की,किचन में कुछ डिश बनाये,बचो के साथ नए नए प्रयोग करें। बच्चों के साथ समय बिताने का सही मौका है इस से मन को बहूत अच्छा लगेगा।
इसके इलावा मानसिक स्वास्थ्य के लिए लोगो से सोशल मीडिया के माध्यम से जुड़े रहे विशेषकर अपने प्रियजनों से उनका हाल चाल जाने, उनसे अपनी घर की एक्टिविटी को साँजा करे, और उन लोगो से जुड़े जो अकेले रह रहे है लोकडाउन पीरियड में,उनका हौसला अफजाई करे।
आगे इस लोकडाउन पीरियड के दौरान यह भी कर सकते है जिस से दिमांग बिजी रहे आपको यदि लिखने का शोक है तो आप के लिए यह सही मौका है अपने हुनर को निखारने का, यदि लिखने का शोक नही तो पड़ने का शोक पालिये क्योंकि दुनिया मे आप का सबसे अच्छा तथा साथ देने वाला मित्र कोई है तो वो है पुस्तकें। आप अछी पुस्तकें पढ़िए, कविता पढ़िये, गाने का शोक है तो करोके को अपनाए, आपको खेलने का शोक है तो ऑनलाइन खेल सकते है चैस, या कैरम आदि। आप ड्राइंग पेंटिंग भी बना सकते है।
Dr. Shubham Mehta,
MD (Psychiatry)
मानसिक रोग विशेषज्ञ,
आत्मन माइंड केअर क्लिनिक,
हिसार
मोब 7082233608

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here