यास चक्रवात से हुई फसल क्षति का मुआवजा किसानों को तत्काल देने की गारंटी करे सरकार

4
80
विशद कुमार
भाकपा-माले राज्य सचिव कॉमरेड कुणाल ने यास चक्रवाती तूफान के कारण राज्य में हुई तबाही को दुखद बताया है और तूफान के कारण बर्बाद फ़सलों और मारे गए लोगों के परिजनों को मुआवजा देने की मांग की है.
उन्होंने कहा कि पहले से लॉक डाउन की मार झेल रहे किसानों की यास चक्रवात ने कमर तोड़ दी है. पटना सिटी के जल्ला इलाके के साथ-साथ पूरे बिहार में 3 दिन तक हुई लगातार बारिश के कारण सब्जियां पूरी तरह पानी में डूब गई हैं. प्याज सड़ने लगा है. प्याज की फसल को तो सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है, जो अब घर भी नहीं पहुंच पाएगा और खेतों में ही बर्बाद हो जाएगा. गर्मा फ़सलों को भी नुकसान हुआ है.
प्याज, सब्जी के साथ-साथ मकई समेत अन्य फसल भी प्रभावित हुए हैं. फसलों के बर्बाद होने से महंगाई चरम सीमा पर जा सकती है. खून पसीना बहाकर कड़ी धूप में मेहनत कर फसल उपजाने के बाद इस बेमौसम बारिश से किसान काफी मायूस हो गए है. उन्हें कर्ज चुकाने की भी अब चिंता सता रही है.
इसलिए, हमारी मांग है कि बिहार सरकार तत्काल  25 हजार प्रति एकड़ के हिसाब से किसानों को मुवावजा दे. साथ ही, मृतक परिजनों को भी मुआवजा मिलना चाहिए.
उपरोक्त मांग को लेकर पटना सिटी, जल्ला के किसान 1 जून को कोविड 19 के नियमों का पालन करते हुए धरना व अनशन करेंगे.

4 COMMENTS

  1. 696006 636623Hi. Cool post. Theres an issue with your website in chrome, and you may want to test this The browser is the marketplace chief and a very good element of individuals will omit your exceptional writing because of this problem. 429504

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here