जमीन विवाद को लेकर कंपनी व ग्रामीणों में तनातनी 

0
1070
विशद कुमार
झारखंड का पूर्वी सिंहभूम सोनारी से सरायकेला खरसावां के डोबो ग्राम सभा के बीच 2015 से नदी में ब्रिज निर्माण शुरू होने से पहले 2010 से ही (1) हाईटेक हेरिटेज लि० कम्पनी और (2) मेसर्स झारखण्ड एग्रो फार्मस आधुनिक एरिया के द्वारा
JAMSHEDPUR UTILITIES & SERVICES COPMPANY LIMITED (JISCO/TATA STEEl) के लिए जमीन डोबो ग्राम सभा में खरीदना शुरू किया था। उस समय से लेकर अब तक इन कंपनियों के द्वारा गांव के कई  रैयतों की जमीन जिसमें CNT act महतो की जमीन और तलाब को JAMSHEDPUR UTILITIES & SERVICES COPMPANY LIMITED (JISCO/TATA STEEl) को बेच दिया गया है। अब गांव में इन कंपनीयों के द्वारा खरीदी गई जमीन पर पक्का चहारदीवारी का कार्य जोरों से चल रहा है।
इन चहारदीवारी के कार्यों में खाता संख्या – 174 प्लॉट संख्या – 1036 जो एक तालाब है और वर्तमान में इनके मालिक यह तीन कंपनियां हैं
(1)हाईटेक हेरिटेज लि० कम्पनी
(2)मेसर्स झारखण्ड एग्रो फार्मस आधुनिक एरिया
(3)JAMSHEDPUR UTILITIES & SERVICES COPMPANY LIMITED
इस तालाब की चहारदीवारी (बाउंड्री) के कारण बारिश का पानी तालाब में नहीं पहुंच पा रहा है, इसके अलावा तलाब के बीचोंबीच भी बाउंड्री कर तलाब का भी अतिक्रमण किया जा रहा है। जबकि इस तालाब के पानी पर ग्रामीणों के साथ-साथ पालतू जानवर भी निर्भर हैं। इस तरह तलाब की चहारदीवारी होने से एवं अतिक्रमण होने से तलाब का वजूद ही समाप्त हो जाएगा, जिसका प्रभाव आदिवासी ग्रामीण के साथ-साथ मवेशीयों पर भी पड़ेगा।
यह डोबो गांव पांचवी अनुसूची जिला सरायकेला खरसावां के अंतर्गत आता है। यहां ग्रामसभा व्यवस्था है, किंतु आज तक इस गांव में जितनी भी जमीन इन कंपनियों के द्वारा खरीदी गई है, किसी भी जमीन की खरीद बिक्री में ग्रामसभा का “नो ऑब्जेक्शन” नहीं लिया गया है और इस इलाके में जमीन की खरीद-बिक्री ग्राम सभा और पेशा कानून का उल्लंघन करके किया गया है।
कंपनी के द्वारा सीएनटी एक्ट महतो की जमीन खरीदने की बात की जाए तो 4 दिसंबर 2010 को तत्कालीन राजस्व एवं भूमि सुधार सचिव संतोष कुमार ने सीएनटी एक्ट में वर्णित प्रावधान का उल्लेख करते हुए सामान्य जातियों पर अनुसूचित जातियों और पिछड़ी जातियों की जमीन की खरीद-बिक्री पर रोक लगा दी थी, किंतु उसके बाद भी इस क्षेत्र में इन कंपनी के द्वारा कई सीएनटी एक्ट प्रभावित महतो की जमीन खरीद बिक्री की गई।
इसी के आलोक में डोबो ग्राम सभा में पिछले 23/05/2021को ग्राम सभा के सदस्यों के द्वारा खाता संख्या -174 प्लॉट संख्या-1036 के तालाब के बीचो बीचोंबीच ईट की बाउंड्री निर्माण एवं तालाब अतिक्रमण का विरोध करते हुए काम को रुकवाया गया और मुंशी के द्वारा खबर भिजवाया गया कि कंपनी का  मालिक ग्राम सभा से आकर मिले।
यह तालाब वर्तमान में तीन कंपनियों के नाम है, हाईटेक हेरिटेज लि० कम्पनी, मेसर्स झारखण्ड एग्रो फार्मस आधुनिक एरिया और JAMSHEDPUR UTILITIES & SERVICES COPMPANY LIMITED जो खतियानधारी से खरीदा गया है।
ग्रामीणों के द्वारा तलाब अतिक्रमण का विरोध करने के उपरांत भी दिनांक 24/05/2021 को हाईटेक हेरिटेज लि० कम्पनी के द्वारा बाउंड्री और तालाब अतिक्रमण जारी है।
डोबो ग्राम सभा के परंपरिक ग्राम प्रधान शंकर सिंह ने कहा कि बाउंड्री निर्माण कार्य को मना करने के उपरांत भी कंपनी के द्वारा कार्य जारी है, कंपनी के द्वारा ग्राम सभा को नजरअंदाज करना ग्रामसभा बर्दाश्त नहीं करेगी। ग्रामसभा इस विषय में संबंधित पदाधिकारियों से मुलाकात करेगी और उचित कार्रवाई की मांग करेगी, तथा उचित कार्रवाई ना होने पर ग्राम सभा आंदोलन में उतरेगी।
कहना होगा कि अगर ग्रामीणों को इंसाफ नहीं मिला तो ऐसे में कंपनी और ग्रामीणों के बीच कभी भी संघर्ष की संभावना बन सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here